Monday , May 23 2022
Home / MainSlide / 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत 66 पदक लेकर रहा तीसरे स्थान पर

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत 66 पदक लेकर रहा तीसरे स्थान पर

गोल्ड कोस्ट 15 अप्रैल।ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 66 पदक लेकर तीसरे स्थान पर रहा।ऑस्ट्रेलिया पहले और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहा।

खेलों के अंतिम दिन आज भारत ने एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते। बैडमिंटन में भारत ने आज एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। सायना नेहवाल ने महिला सिंगल्स का स्वर्ण और पी.वी. सिंधु ने रजत पदक हासिल किया।

पुरुष सिंगल्स फाइनल में मलेशिया के ली-चोंग-वेई से हारकर किदाम्बी श्रीकांत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। पुरुष डबल्स में सात्विक साईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी को भी रजत पदक मिला। टेबल टेनिस के पुरुष सिंगल्स में अचंत शरत कमल ने कांस्य पदक जीता। इससे पहले मणिका बत्रा और गणशेखरन साथियन की जोड़ी ने भारत को टेबल टेनिस में कांस्य पदक दिलाया। स्क्वॉश में महिला डबल्स में जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी को रजत पदक मिला।

शूटिंग में भारत ने 7 स्वर्ण सहित कुल 16 पदक जीते, वहीं कुश्‍ती में भारतीय पहलवानों ने 5 स्वर्ण सहित 12 पदक झोली में डाले। भारोत्लकों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 5 स्वर्ण सहित कुल 9 पदक जीते।आयरन लेडी एम.सी. मैरीकॉम ने सभी कयासों को धता बताते हुए स्वर्ण पदक पर पंच लगाया।मुक्केबाजों ने 3 स्वर्ण सहित 9 पदक भारत की झोली में डाले।इसके बाद टेबल टेनिस में 3 स्वर्ण सहित 8 और बैडमिंटन में 2 स्वर्ण सहित 6 पदक भारतीय खिलाडि़यों ने जीते। एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।