Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / सरकार हर व्यक्ति को मुफ्त कोविड टीका उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध – मोदी

सरकार हर व्यक्ति को मुफ्त कोविड टीका उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध – मोदी

नई दिल्ली 18 जून।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार हर व्‍यक्ति को मुफ्त कोविड टीका उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।आगामी 21 जून से टीकाकरण क्षेत्र का विस्‍तार किया जाएगा।

श्री मोदी ने कोविड का मुकाबला करने में तैनात अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए आज कहा कि महामारी की वजह से देश में चिकित्‍सा के बुनियादी ढांचे को सुदृढ बनाने में मदद मिली है। उन्होने कहा कि..ये वायरस हमारे बीच अभी भी है और जब तक ये इसके म्‍यूटेड होने की संभावना भी बनी हुई है, इसलिए हर इलाज, हर सावधानी के साथ-साथ आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए हमें देश की तैयारियों को और ज्‍यादा बढ़ाना होगा।

उन्होने देश में वायरस के बदलते स्‍वरूप के कारण बढती चुनौतियों से निपटने के लिए चिकित्‍सा का मजबूत बुनियादी ढांचा बनाने पर जोर दिया है।उन्होने कहा कि मेडिकल इनफ्रास्‍ट्रकचर का जो बड़ा नेटवर्क आज भारत में बना है वो काम अब भी चल रहा है और वो इसी का परिणाम है। आज देश के दूर-सूदूर में अस्‍पतालों तक वेंटीलेटर्स, ऑक्‍सीजन कनसनट्रेटर्स पहुंचाने का भी तेज गति से प्रयास किया जा रहा है। डेढ हजार से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन प्‍लांट बनाने का काम युद्ध स्‍तर पर जारी है और हिन्‍दुस्‍तान के हर जिले में पहुंचने का एक भगीरथ प्रयास है।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश में नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, मेडिकल कालेज और नर्सिंग कालेज स्‍थापित किये गए हैं। उन्‍होंने कहा कि चिकित्सा के बुनियादी ढांचे के विस्‍तार के लिए लाखों युवाओं की जरूरत है। अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए ये विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 राज्‍यों के 111 प्रशिक्षण केन्‍द्रों में शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य देश भर में दो से तीन महीनों में एक लाख से अधिक कोरोना योद्धाओं के कौशल और क्षमता को बढाना है।

 

श्री मोदी ने कहा कि प्रशिक्षित स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यकर्ताओं का विशाल पूल बनाने के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के बीच एक स्किल्‍ड मेन पावर का बड़ा पूल होना, उस पूल में नए लोग जुड़ते रहना ये भी उतना ही जरूरी है। इसी को देखते हुए कोरोना से लड़ रही वर्तमान फोर्स को सपोर्ट करने के लिए देश में करीब एक लाख युवाओं को ट्रेंड करने का लक्ष्‍य रखा गया है। ये कोर्स दो-तीन महीने में ही पूरा हो जाएगा, इसलिए ये लोग तुरंत काम के लिए उपलब्‍ध भी हो जाएंगे और एक ट्रेंड सहायक के रूप में वर्तमान व्‍यवस्‍था को काफी कुछ सहायता देंगे, उनका बोझ हल्‍का करेंगे।