Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / कोविशील्ड खुराक के बीच अंतर बढ़ाने पर फिर दी गई सफाई

कोविशील्ड खुराक के बीच अंतर बढ़ाने पर फिर दी गई सफाई

नई दिल्ली 16 जून। कोविशील्ड के दो खुराक के बीच के अन्तर बढ़ाने पर मचे घमासान के बीच कोविड टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह( एनटीएजीआई) के कार्यकारी समूह के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा ने सफाई दी है कि कोविशील्ड खुराक के बीच अंतर बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक साक्ष्यों पर आधारित है।

डॉक्टर अरोड़ा ने आज एक साक्षात्कार में इस बारे में चल रहे विवाद पर सफाई देते हुए बताया कि एन टी ए जी आई के किसी भी सदस्य ने निर्णय के संबंध में असहमति नहीं जताई। उन्होंने कहा कि  कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच के अंतर को चार से छह सप्ताह से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह करना एडिनोवेक्टर टीकों के व्यवहार के संबंध में मौलिक वैज्ञानिक कारण का परिणाम है।

उन्होने कहा कि इस साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में, ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की ओर से जारी आंकडों के अनुसार खुराक में अंतराल 12 सप्ताह होने पर टीके का प्रभाव 65 से 88 प्रतिशत के बीच होता है। उन्होंने कहा कि चार सप्ताह पहले लिया गया निर्णय प्रारंभिक चरण के दौरान उपलब्ध ब्रिजिंग परीक्षण डेटा पर आधारित था।

उन्होंने बताया कि कनाडा और श्रीलंका जैसे  देश भी कोविशील्ड के समकक्ष एस्ट्राजेनेका टीके के लिए 12 से 16 सप्ताह के अंतराल का पालन कर रहे हैं। निकट भविष्य में कोविशील्ड की खुराकों के बीच अंतर  को कम करने के किसी भी प्रस्ताव के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में डॉ अरोड़ा ने कहा कि कोई भी निर्णय  वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर लिया जाएगा।