Tuesday , June 22 2021
Home / MainSlide / आक्सीजन के भंडारण एवं वितरण को सुचारू बनाने हो रहे कई उपाय- सरकार

आक्सीजन के भंडारण एवं वितरण को सुचारू बनाने हो रहे कई उपाय- सरकार

नई दिल्ली 10 मई।केन्‍द्र सरकार ने ऑक्‍सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इसकी उपलब्‍धता बढ़ाने,वितरण को सुचारू बनाने और भंडारण सुविधाओं में वृद्धि के कई उपाए किए हैं।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि समूची ऑक्‍सीजन आपूर्ति श्रृंखला पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कदम उठाए जा रहे हैं।इनमें ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन बढ़ाने, टैंकरों की उपलब्‍धता में बढ़ोत्तरी भंडारण सुविधाओं में सुधार और खरीद प्रक्रिया को सुगम बनाना शामिल है।ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए इसकी उत्‍पादन क्षमता में वृद्धि की गई है,पी एस ए संयंत्रों की स्‍थापना की गई है, विदेशों से तरल मेडिकल ऑक्‍सीजन आयात की गई है और ऑक्‍सीजन कनसेंट्रेटरों की व्‍यवस्‍था की गई है।

ऑक्‍सीजन की निगरानी के लिए डिजिटल ट्रैकिंग सिस्‍टम स्‍थापित किया गया है। ऑक्‍सीजन भंडारण में सुधार के लिए क्रायोजनिक टैंकरों की संख्‍या तथा क्षमता बढ़ायी जा रही है और मेडिकल ऑक्‍सीजन सिलेंडर प्राप्‍त किए जा रहे हैं।महत्‍वपूर्ण सामग्री की खरीद के लिए सामान्‍य वित्‍तीय नियमों में ढील दी गई है।

ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन पिछले वर्ष अगस्‍त में प्रतिदिन पांच हजार सात सौ मीट्रिक टन से बढ़ाकर इस महीने नौ हजार 446 मीट्रिक टन कर दिया गया। उत्‍पादन क्षमता प्रतिदिन छह हजार आठ सौ 17 मीट्रिक टन से बढाकर सात हजार तीन सौ चौदह मीट्रिक टन कर दी गई है। इस दौरान उपयोग क्षमता 84 प्रतिशत से बढ़कर 129 प्रतिशत हो गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com