Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / बीस राज्यों को 68825 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उधारी से जुटाने की अनुमति

बीस राज्यों को 68825 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उधारी से जुटाने की अनुमति

नई दिल्ली 13 अक्टूबर।वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने आज 20 राज्यों को खुले बाजार की उधारी के माध्यम से 68 हजार 825 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जुटाने की अनुमति दे दी है।

वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि यह अतिरिक्त उधारी की अनुमति सकल राज्य घरेलू उत्पाद के आधे प्रतिशत पर उन राज्यों के लिए है, जिन्होंने जीएसटी लागू होने के कारण राजस्व में आई कमी को पूरा करने के लिए मंत्रालय द्वारा दिए गए दो विकल्पों में से पहला विकल्प चुना था।

इस वर्ष 27 अगस्त को जीएसटी परिषद की बैठक में ये दो विकल्प प्रस्तुत किए गए थे तथा 29 अगस्त को राज्यों को इसकी जानकारी दी गई थी। 20 राज्यों ने पहला विकल्प चुना था। आठ राज्यों ने अभी विकल्प नहीं चुना है।

जिन राज्यों ने पहला विकल्प चुना है, उन्हें वित्त मंत्रालय द्वारा बनाई गई विशेष व्यवस्था का लाभ होगा, जिसमें राजस्व की कमी को उधारी से पूरा किया जा सकता है। इस मद में राज्यों को हुई कुल राजस्व हानि लगभग एक लाख दस हजार करोड़ रुपये है। कोविड महामारी को देखते हुए सरकार द्वारा सुधारों की गति में छूट देने के उद्देश्य से दो प्रतिशत अतिरिक्त उधारी में से आधे प्रतिशत के अंतिम भुगतान की अनुमति दी गई।