Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / जी.एस.टी.परिषद ने 23 आम उपयोग की वस्तुओं पर जीएसटी किया कम

जी.एस.टी.परिषद ने 23 आम उपयोग की वस्तुओं पर जीएसटी किया कम

नई दिल्ली 22 दिसम्बर।जी.एस.टी.परिषद ने टी.वी. सेट,सिनेमा टिकट और पावर बैंक सहित 23 आम उपयोग की वस्तुओं पर वस्तु और सेवाकर घटा दिया है।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज यहां जीएसटी परिषद की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि सौ रुपये तक के सिनेमा टिकटों पर कर की दर 18 से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है।वित्‍तमंत्री ने कहा कि 32 इंच तक के टी. वी. सेट और पावर बैंक पर अब केवल 18 प्रतिशत का कर लगेगा। पहले इन वस्तुओं पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता था।

उन्होने कहा कि जितने भी आम आदमी के लिए इस्‍तेमाल के आइटम हैं उसमें सीमेंट और कुछ हद तक ऑटो पार्ट को छोड़कर क बाकी सबको 28 से आज के निर्णय के बाद हटा दिया। श्री जेटली ने कहा कि दिव्‍यांग व्यक्तियों के वाहनों में लगने वाली सामग्री पर जीएसटी की दर घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। नई जीएसटी दरें पहली जनवरी से लागू होंगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि कर की दरों में कटौती से राजस्व में प्रति वर्ष 55 अरब रुपये की कमी आयेगी।उन्होने कहा कि जन-धन खाता धारकों से बैंक सेवाओं पर अब कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और अचल संपत्ति पर जीएसटी के बारे में परिषद की अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

श्री जेटली ने कहा कि सीमेंट, वाहनों के कल-पुर्जे, एयरकंडीशनर और डिशवाशर जैसी विलासिता की वस्तुओं पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता रहेगा।उन्होने बताया कि जीएसटी परिषद ने मंत्रियों के सात सदस्यीय समूह के गठन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है।