Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / मुख्य सचिव का खारून नदी की सफाई के लिए अभियान चलाने का निर्देश

मुख्य सचिव का खारून नदी की सफाई के लिए अभियान चलाने का निर्देश

रायपुर 02 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने खारून नदी की सफाई  के लिए सम्बधित अधिकारियों को अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

श्री जैन ने आज सचिव स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा खारून नदी के उद्गम स्थल से संगम स्थल तक का निरीक्षण कर गंदगी वाले स्थलों को चिन्हांकित कर उसकी सफाई की जानी चाहिए।उन्होने इसके लिए स्थानीय जन समुदाय को भी प्रेरित करने को कहा है।

उन्होने बैठक में पानी के बेहतर प्रबंधन और उपयोग के लिए जल जीवन मिशन के तहत मार्गदर्शिका बनाने के निर्देश दिए।इसके साथ ही पानी के किफायती उपयोग प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जन-जागरूकता अभियान संचालित करने को भी कहा। उन्होनेभू-जल संरक्षण के लिए प्रदेश में बहने वाली बड़ी नदियों के रेतीले भाग में डाईकवाल बनाकर भू-जल स्तर बढ़ाने की कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए ।

श्री जैन ने नरवा विकास कार्यक्रम की जिलेवार जानकारी ली और चिन्हित बारहमासी नदी-नालों के लिए कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा है।उन्होने गौठानों को बहुउद्देश्यीय केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए पंचायतों को नियमित रूप से दिशा निर्देश दिए जाने को कहा हैं।