Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़: वायु प्रदूषण से भिलाई के लोगों को जल्द मिलेगी राहत

छत्तीसगढ़: वायु प्रदूषण से भिलाई के लोगों को जल्द मिलेगी राहत

छत्तीसगढ़ के भिलाई वासियों को बहुत जल्द वायु प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी. इसके लिए भिलाई नगर निगम (Bhilai Municipal Corporation) ने एक अच्छी कार्य योजना तैयार की है जिसके तहत शहर के सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण (Air Pollution) वाले इलाकों में मिस्ट फाउंटेन बनाया जाएगा. सड़कों पर उड़ने वाली धूल को यह मिस्ट फाउंटेन कम करेगा. छत्तीसगढ़ के भिलाई में शायद पहली बार वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए मिस्ट फाउंटेन लगाया जाएगा.

मिस्ट फाउंटेन से वायु प्रदूषण होगा कम
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत वायु गुणवत्ता सुधार के लिए महापौर परिषद की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. शहर में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर मिस्ट फाउंटेन लगाया जाएगा. मिस्ट फाउंटेन लगने से शहर में उड़ने वाले धूल के कण को फाउंटेन के माध्यम से कम करने में मदद मिलेगी. वहीं ज्यादा प्रदूषण वाले एरिया में इसे लगाए जाने की कार्ययोजना है

इसकी शुरुआत उन इलाकों से की जाएगी जिन इलाकों में सबसे ज्यादा गाड़ियां चलती हैं और सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण होता है. मिस्ट फाउंटेन लगाने से सड़कों पर उड़ने वाली धूल कम होगी जिससे लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी. इसके लिए ढाई करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. नगर पालिक निगम ने शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अहम निर्णय लेते हुए वायु गुणवत्ता सुधार के लिए मिस्ट फाउंटेन लगाने की स्वीकृति प्रदान की है.

लोगों को जल्द मिलेगी वायु प्रदूषण से राहत

इसके लग जाने से वायु गुणवत्ता में सुधार होगा. वहीं धूल के कणों से निजात मिलेगी. इसके अलावा इनसे होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है. एमआईसी से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द ही इसकी निविदा प्रक्रिया अपनाई जाएगी और योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा. बता दें कि भिलाई का ट्रांसपोर्ट इलाका हमेशा धूल से भरा रहता है. इस इलाके में बहुत ज्यादा हैवी गाड़ियां चलती हैं जिसकी वजह से वायु प्रदूषण ज्यादा होता है. ऐसे ही धूल भरे इलाकों में सबसे पहले मिस्ट फाउंटेन लगाया जाएगा ताकि उन इलाकों में वायु प्रदूषण से लोगों को राहत मिल सके.