Friday , March 29 2024
Home / खेल जगत / चौबे ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पूर्व दिग्गज फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया को दी मात

चौबे ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पूर्व दिग्गज फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया को दी मात

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को अपने 85 वर्ष के इतिहास में शुक्रवार को पहली बार कल्याण चौबे के रूप में पहला ऐसा अध्यक्ष मिला जो पूर्व में खिलाड़ी भी रह चुका है। चौबे ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पूर्व दिग्गज फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया को मात दी है। मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के पूर्व गोलकीपर 45 साल के चौबे ने 33-1 से जीत हासिल की। उनकी जीत पहले ही तय लग रही थी क्योंकि पूर्व कप्तान भूटिया को राज्य संघों के प्रतिनिधियों के 34 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में बहुत ज्यादा समर्थन अपने नाम नहीं कर पाए।

पिछले लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के कृष्णनगर सीट से हारने वाले भाजपा के राजनीतिज्ञ चौबे कभी इंडियन सीनियर टीम से नहीं खेले हालांकि वह कुछ मौकों पर टीम का भाग  थे। हालांकि उन्होंने आयु वर्ग के टूर्नामेंट में इंटरनेशनल स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया। वह मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए गोलकीपर के रूप में खेलते हुए दिखाई दिए। भूटिया और चौबे एक वक़्त था जब ईस्ट बंगाल में साथी खिलाड़ी थे।

कर्नाटक फुटबॉल संघ के अध्यक्ष और कांग्रेस के विधायक एनए हारिस ने उपाध्यक्ष के एकमात्र पद पर जीत को अपने नाम कर लिया। उन्होंने राजस्थान फुटबॉल संघ के मानवेंद्र सिंह को 29-5 से मात दी। अरुणाचल प्रदेश के किपा अजय ने आंध्र प्रदेश के गोपालकृष्णा कोसाराजू को 32-1 से मात दी कोषाध्यक्ष पद हासिल किया है। कोसाराजू ने अध्यक्ष पद के लिए भूटिया के नाम का प्रस्ताव रखा था जबकि मानवेंद्र ने उसका समर्थन किया था। कार्यकारिणी के 14 सदस्यों के लिए इतने ही उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था और उन्हें निर्विरोध चुन लिया है।