Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / कोविड टीके के बूस्टर डोज को 75 दिन निशुल्क लगाने का अभियान आज से शुरू

कोविड टीके के बूस्टर डोज को 75 दिन निशुल्क लगाने का अभियान आज से शुरू

नई दिल्ली 15 जुलाई।देश में 18 वर्ष से ऊपर एवं 59 वर्ष तक के लोगो को भी कोविड टीके का बूस्टर डोज देने का देश व्यापी अभियान आज से शुरू हो गया।यह अभियान 75 जिनों तक चलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी पात्र लोगों से एहतियाती कोविडरोधी टीका लेने का आग्रह किया। श्री मांडविया ने कहा कि मोदी सरकार स्वस्थ और सुरक्षित भारत बनाने के लिए संकल्‍पबद्ध हैं।यह विशेष टीकाकरण अभियान का एक हिस्सा है।इस विशेष अभियान का उद्देश्य 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र लोगों को कोविड टीके की एहतियाती खुराक देने के काम में तेजी लाना है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सभी पात्र लाभार्थियों का पूर्ण कोविड टीकाकरण तेज करने की अपील की। श्री भूषण ने कहा कि यह चिंताजनक है कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के केवल आठ प्रतिशत और 60 वर्ष से अधिक आयु के केवल 27 प्रतिशत लोगों ने एहतियाती टीके लगवाए हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 75 दिनों के कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव को ‘जन अभियान’ के रूप में लागू करने का आग्रह किया गया है।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा, जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा, उत्तर भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कांवड़ यात्रा के मार्गों के अलावा प्रमुख मेलों, रेलवे स्‍टेशनों और अंतर्राज्‍यीय बस अड्डों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी गई है।