Friday , April 26 2024
Home / छत्तीसगढ़ / कांग्रेस पार्टी ने जोधपुर के चिंतन शिविर के बाद जिलों में शुरू किया नव संकल्प शिविर का आयोजन…

कांग्रेस पार्टी ने जोधपुर के चिंतन शिविर के बाद जिलों में शुरू किया नव संकल्प शिविर का आयोजन…

कांग्रेस ने परिवारवाद की छवि से बाहर निकलने का संकल्प लिया था, लेकिन यह संकल्प छत्तीसगढ़ में यह टूट गया। कांग्रेस पार्टी ने जोधपुर के चिंतन शिविर के बाद जिलों में नव संकल्प शिविर का आयोजन शुरू किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि प्रदेश के आठ जिलों में पार्टी की राजनीति एक परिवार के इर्द-गिर्द घूमती नजर आ रही है।

बस्तर के सुकमा में लखमा परिवार, दुर्ग जिले में मंत्री ताम्रध्वज साहू, तो कोरबा में महंत परिवार के बिना जिले की राजनीति अधूरी है। कांग्रेस ने नव संकल्प शिविर के लिए प्रभारियों की जो सूची जारी की है, उसमें परिवार के नेताओं के नाम की भरमार है।

दुर्ग शहर के नव संकल्प शिविर के लिए नौ सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है। इसमें मंत्री ताम्रध्वज साहू और उनके बेटे प्रदेश महामंत्री जितेंद्र साहू को शामिल किया गया है। कोरिया और मनेंद्रगढ़ में आठ सदस्यीय टीम में चार सदस्य दो परिवार के हैं। यहां विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत, उनकी पत्नी और कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत को शामिल किया गया है।

वहीं, विधायक डा. विनय जायसवाल और उनकी पत्नी कंचन जायसवाल को शामिल किया गया है। कोरबा और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही की छह सदस्यीय टीम में डा. महंत और ज्योत्सना महंत को शामिल किया गया है। दंतेवाड़ा में सबसे छोटी पांच सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है, जिसमें दो सदस्य विधायक देवती कर्मा और जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा एक ही परिवार की हैं। सुकमा में भी पांच सदस्यीय टीम में मंत्री कवासी लखमा और उनके बेटे जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी को शामिल किया गया है। रायपुर ग्रामीण की टीम में मंत्री शिव डहरिया और रायपुर शहर की टीम में उनकी पत्नी और प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शकुन डहरिया को शामिल किया गया है।

सरगुजा में सिंहदेव और भगत साथ-साथ

सरगुजा के नव संकल्प शिविर के लिए 11 नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। यहां मंत्री टीएस सिंहदेव और अमरजीत भगत को साथ-साथ जिम्मेदारी दी गई है। सरगुजा की राजनीति में कई मौेके ऐसे आए हैं, जब सिंहदेव और भगत समर्थक आमने-सामने हुए हैं। अब पार्टी को मजबूत करने के लिए दोनों नेताओं को एक साथ जिम्मा सौंपा गया है।

दुर्ग में मुख्यमंत्री सहित तीन मंत्री

दुर्ग जिले के नव संकल्प शिविर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री ताम्रध्वज साहू और गुरु रूद्र कुमार सहित सात सदस्यों को टीम घोषित की गई है। यहां जिला प्रभारी गिरीश देवांगन, निर्मल कोसरे, प्रतिमा चंद्राकर और शालिनी यादव को सदस्य बनाया गया है।

आठ जिलों में दस से ज्यादा सदस्यीय टीम

प्रदेश के आठ जिलों में दस से ज्यादा सदस्यों की टीम घोषित की गई है। इसमें बलौदाबाजार, जांजगीर-सक्ती में 15, राजनांदगांव में 14, महासमुंद 13, कांकेर, कोंडागांव, सरगुजा, रायपुर शहर में 11 सदस्यों को शामिल किया गया है।