Friday , April 26 2024
Home / राजनीति / आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी का नाम बदलने को लेकर छिड़ा सियासी संग्राम..

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी का नाम बदलने को लेकर छिड़ा सियासी संग्राम..

आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh government) द्वारा एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी (NTR Health University) का नाम बदलने के प्रस्ताव को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। मुख्य विपक्षी दल तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने सरकार के इस प्रस्ताव का विरोध किया है।

टीडीपी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

राज्य विधानसभा और विधान परिषद में बुधवार को टीडीपी कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने सरकार से इस प्रस्ताव को वापस लेने की मांग करते हुए कार्यवाही को बाधित किया।
jagran

टीडीपी सदस्यों को किया गया निलंबित

सभी टीडीपी सदस्यों को कार्यवाही को बाधित करने के लिए विधानसभा से निलंबित कर दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष तमिनेनी सीताराम (Tammineni Seetharam) के आदेश पर, मार्शल्स ने उन्हें सदन से बाहर निकाल दिया।

‘एनटीआर अमर रहें’ के लगाए नारे

टीडीपी सदस्यों ने विधानसभा में ‘डा एनटीआर यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंसेज (संशोधन) बिल 2022’ के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए खड़े हो गए। उन्होंने ‘एनटीआर अमर हैं’ और ‘जोहार एनटीआर’ के नारे भी लगाए। प्लेकार्ड पकड़े हुए, आंदोलनकारी विधायकों ने कागजात फाड़ दिए और उन्हें स्पीकर पर फेंक दिया।

वाईएसआर के बेटे हैं जगन मोहन रेड्डी

स्वास्थ्य विश्वविद्यालय का नाम वर्तमान में दिवंगत टीडीपी के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री एन.टी. राम राव, जो एनटीआर के रूप में लोकप्रिय थे, के नाम पर है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. राजशेखर रेड्डी जो लोकप्रिय रूप से YSR के नाम से जाने जाते थे, के नाम पर करने का प्रस्ताव लेकर आई है। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी वाईएसआर के बेटे हैं।
jagran

चंद्रबाबू नायडू ने सरकार पर साधा निशाना

टीडीपी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने जगन मोहन रेड्डी सरकार पर एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी का नाम बदलने के लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि यह कदम सरकार के दिवालियापन को दर्शाता है। विश्वविद्यालय का नाम अपरिवर्तित रहना चाहिए। नायडू ने इसे फिर से शुरू करने के किसी भी प्रयास का दृढ़ता से विरोध करने की कसम खाई।
jagran

‘नाम बदलने से लोकप्रियता नहीं मिलेगी’

नायडू ने जगन मोहन रेड्डी से पूछा, ‘विश्वविद्यालय एनटीआर द्वारा बनाया गया था, आप अपने पिता के नाम पर इसका नाम कैसे रख सकते हैं।’ नायडू, जो एनटीआर के दामाद हैं, ने मुख्यमंत्री को बताया कि मौजूदा संस्थानों का नाम बदलने से उन्हें लोकप्रियता नहीं मिलेगी और उन्हें नए संस्थानों को राज्य में लाने की सलाह दी जाएगी।

एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी की सुरक्षा बढ़ाई गई

इस बीच, पुलिस ने विजयवाड़ा में एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी में सुरक्षा को बढ़ा दिया है क्योंकि बड़ी संख्या में टीडीपी नेता और श्रमिक विरोध करने के लिए वहां पहुंच रहे थे। टीडीपी नेता डेविनी उमा और अन्य नेताओं को पुलिस द्वारा विरोध प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार किया गया था।

1986 में हुई एनटीआर हेल्थ यूनिवर्सिटी की स्थापना

1986 में एनटीआर ने यूनाइटेड आंध्र प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक अलग स्वास्थ्य विश्वविद्यालय का गठन किया। एनटीआर की मृत्यु के बाद, फिर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दिवंगत नेता के नाम पर विश्वविद्यालय का नामकरण किया। उन्होंने कहा कि जगन के पिता वाईएसआर सहित किसी भी मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय का नाम बदलने के बारे में नहीं सोचा।

450 करोड़ लेकर भी नहीं किया दीक्षांत समारोह का आयोजन

टीडीपी नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री, जो पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान राज्य में एक नया संस्थान स्थापित करने में विफल रहे हैं, विश्वविद्यालय का नाम बदल रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने विश्वविद्यालय की 450 करोड़ रुपये की धनराशि ले ली, लेकिन एक भी दीक्षांत समारोह का आयोजन नहीं किया।