Monday , December 6 2021
Home / MainSlide / हिमाचल प्रदेश में शिक्षण संस्थान 31 दिसम्बर तक बंद

हिमाचल प्रदेश में शिक्षण संस्थान 31 दिसम्बर तक बंद

शिमला 23 नवम्बर।हिमाचल प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 दिसम्बर तक बंद रखने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने चार जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है, जो रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।

राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया है कि विद्यार्थियों के लिए सभी सरकारें विद्यालय और महाविद्यालय 31 दिसम्‍बर 20 तक बंद रहेंगे। हालांकि इस 26 नवम्‍बर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। अध्‍यापकों को आगामी 31 दिसम्‍बर तक घर से शिक्षण कार्य जारी रखने को कहा गया है। वहीं उच्‍च विद्यालयों और वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालय और महा विद्यालयों के कार्यालय 26 नवम्‍बर से कार्यशील होंगे। प्रधानाचार्य आवश्‍यकता के अनुसार संकाय के सदस्‍यों को बुलाने के लिए स्‍वतंत्र होंगे।

कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि शीतकाल में बंद रहने वाले संस्‍थान पहली जनवरी से 12 फरवरी 21 तक बंद रहेंगे। हालांकि शीतकाल के दौरान ऑनलाइन माध्यम से अध्‍ययन कार्य जारी रहेगा। मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि खुले स्‍थानों पर सभी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्‍कृतिक और खेल आदि समारोह में सामाजिक दूरी के नियमों की अनुपालना के साथ केवल दो सौ लोग शामिल हो सकेंगे। वहीं दूसरी और प्रदेश में सभी बसें आगामी 15 दिसम्‍बर तक केवल 50 प्रतिशत सवारियों के साथ चलाई जाएंगी।

मंत्रिमंडल को कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक प्रतिबंधित करने का निर्णय भी लिया है।