Thursday , August 11 2022
Home / खास ख़बर / हरियाणा में कल हुई हिंसक घटनाओं के बाद वापस लौट रही है जिन्दगी

हरियाणा में कल हुई हिंसक घटनाओं के बाद वापस लौट रही है जिन्दगी

चंडीगढ़ 26 अगस्त।हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दुष्कर्म के एक मामले में दोषी करार दिए जाने पर हुई भारी हिंसक घटनाओं के बाद पंचकूला समेत राज्य के अधिकांश भागों में अब स्थिति नियंत्रण में है।जिन्दगी धीरे धीरे वापस लौट रही है।

सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा राम रहीम को दुष्कर्म के एक मामले में दोषी करार देने के बाद कल पंचकूला और अन्य स्थानों पर हिंसा भड़क उठी थी।हरियाणा में हुई हिंसा में कम से कम 31 लोग मारे गए और दो सौ 50 से अधिक घायल हुए।डेरा समर्थकों ने लगभग 150 वाहनों को आग लगा दिया और पेट्रोल पम्प तथा होटल एवं कई दुकानों को भी नुकसान पहुंचाया।

पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में कानून व्यवस्था की स्थित अब काबू में है।सेना और अर्ध-सैनिक बल दोनों राज्यों के संवेदनशील इलाकों में शांति बनाए रखने में मदद कर रहे हैं।पंचकुला को छोड़ दोनों राज्यों के प्रभावित क्षेत्रों में कर्फ्यू अभी भी जारी है।एहतियात के तौर पर शिक्षण संस्थानों को यमुना नगर तरनतान, पंचकुला, मोहाली, चंडीगढ़ सहित आज भी बंद रखा गया है।पंचकुला  मोहाली से डेरा अनुयायी लगभग वापस लौट गये हैं।

प्रशासन द्वारा उनकी वापसी के लिए बसों का प्रबंध भी किया गया।पंजाब में कई डेरा समर्थकों को गिरफ्तार भी किया गया है।इस बीच सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचकुला के डीसीपी अशोक कुमार को निलंबित कर दिया गया है।पंजाब में पटियाला और फाजिलका में कर्फ्यू लगाया गया था। उधर,हरियाणा में फतेहाबाद, अम्बाला, जगाधरी, यमुनानगर और पंजाब में संगरूर में सभी पेट्रोल पम्प और अन्य प्रतिष्ठान हिंसा के कारण बंद कर दिए गए थे।

सेना ने पूरे पंचकुला शहर को अपने कब्जे में ले रखा है।जगह जगह सेना के जवान तैनात है और शहर में गश्त कर रहे है।स्थानीय लोगो में राज्य़ सरकार एवं पुलिस के खिलाफ काफी आक्रोश है।उन्होने मुख्यमंत्री कट्टर का पुतला भी जलाया।राम रहीम के कल दोषी करार देने के बाद हेलीकाप्टर से रोहतक जेल ले जाया गया।वहां पर उन्हे विशेष सेल में रखा गया है।

हरियाणा के पुलिस महानिेदेशक बी एस संधू ने कल देर रात यहां पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि सिरसा को छोड़कर राज्य के शेष भागों में स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि पंचकूला से डेरा सच्चा सौदा के सभी समर्थकों को बाहर निकाल दिया गया है और वहां लगा कर्फ्यू हटा दिया गया है। श्री संधू ने हालांकि कहा कि कुछ प्रतिबंध अभी लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि पांच सौ 50 लोगों को पकड़ लिया गया है। उनके पास से कुछ हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है।

दिल्ली में दो जिलों को छोड़कर सभी जिलों, उत्तर प्रदेश के नौ जिलों और राजस्थान के एक जिले में निषेधाज्ञा लागू की गई थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हिंसा के मद्देनजर आज सुरक्षा समीक्षा बैठक बुलाई है।सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी, अर्धसैनिक बलों और खुफियों एजेंसियों के प्रमुख बैठक में शामिल होंगे।