Wednesday , December 8 2021
Home / खास ख़बर / स्वच्छता अभियान बढ़ रहा है संकल्प से सिद्धि की ओर – मोदी

स्वच्छता अभियान बढ़ रहा है संकल्प से सिद्धि की ओर – मोदी

नई दिल्ली 24 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वच्छता जन अभियान बन गया है।गांव और शहर सभी जगह बच्चे, युवा, बुजुर्ग, स्त्री-पुरूष स्वच्छता अभियान का हिस्सा बन गए हैं।उन्होंने कहा कि यह अभियान संकल्प से सिद्धि की ओर बढ़ रहा है।

श्री मोदी ने आकाशवाणी से आज..मन की बात..के कार्यक्रम में कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी पैदा न करने का एक दबाव भी बना हुआ है।उन्होने कहा कि..जब मैं कहता हूँ ‘संकल्प से सिद्धि’, ये स्वच्छता-अभियान एक संकल्प-सिद्धि की ओर कैसे आगे बढ़ रहा है हम अपनी आँखों के सामने देख रहे हैं।हर कोई इसको स्वीकारता है, सहयोग करता है और साकार करने के लिए कोई न कोई योगदान देता है।

श्रीनगर के युवा बिलाल डार का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस युवा ने वर्ष में 12 हजार किलोग्राम से अधिक कचरा एकत्र किया। श्रीनगर नगर निगम ने एक नई परंपरा शुरू करते हुए इस किशोर को अपना ब्रांड अम्बेसडर बनाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर एकता दौड़ का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका आयोजन हर शहर और नगर में बड़े पैमाने पर किया जाना चाहिए ताकि एकता के मंत्र को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होने कहा कि..‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ देश के हर शहर में, हर नगर में बहुत बड़ी मात्रा में रन फोर यूनिटी के कार्यक्रम होने चाहिए और मौसम भी ऐसा है कि दौड़ने का मजा आता है..।सरदार साहब जैसी लौह-शक्ति पाने के लिए ये भी तो जरुरी है और सरदार साहब ने देश को एक किया था,हमने भी एकता के लिए दौड़ करके एकता के मंत्र को आगे बढ़ाना चाहिए..।