Wednesday , May 25 2022
Home / MainSlide / सिनेमा जगत की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

सिनेमा जगत की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

मुम्बई/दुबई 25 फरवरी।भारतीय सिनेमा जगत की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन हो गया है।वे 54 वर्ष की थीं।

चार दशक से अधिक लम्बे फिल्मी कैरियर के दौरान श्रीदेवी ने अलग अलग तरह की भूमिकाएं निभाई। वे एक पारिवारिक समारोह के लिए दुबई गई थीं, जहां कल रात दिल का दौरा पड़ने से श्रीदेवी की मृत्यु हो गई।

बचपन में श्री अम्मा अय्यंगर अयप्पन के नाम से जानी जाने वाली श्रीदेवी ने हिन्दी फिल्मों में  प्रवेश करने से पहले तमिल,तेलगू, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम किया। 1975 में उन्होंने जूली में एक बाल नेत्री के रूप में अपनी बॉलीबुड की शुरुआत की। 1978 में श्रीदेवी ने फिल्म सोलवाँ सावन के साथ अग्रणी अभिनेत्री के रूप में रजत स्क्रीन पर आगाज किया।

हिन्दी फिल्मों में कदम रखने से पहले उन्होने 1969 में तमिल फिल्म थूनीवन के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अपनी फिल्मी सफर की शुरुआत की। इसके बाद श्रीदेवी ने अपने फिल्मी कैरियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बिजली गिराने वाली ये हवा-हवाई सुन्दरी लाखों दिलों पर राज करने लगी।भारत सरकार ने 2013 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया। जुदाई में काम करने के बाद उन्होंने फिल्मों से पन्द्रह साल का ब्रेक लिया। 2012 में फिल्म इंगलिश-विंगलिश के साथ जब वह वापस आई तो एक बार फिर उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। वह आखिरी बार 2017 की फिल्म मॉम में नजर आई।