Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / साहू समाज से मिली कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा-रमन

साहू समाज से मिली कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा-रमन

बैकुण्ठपुर 09अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि साहू समाज के सामूहिक विवाह कार्यक्रमों से ही राज्य सरकार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा मिली। इस योजना के तहत राज्य में हजारों बेटियों के हाथ पीले हुए हैं।अब गरीब परिवारों की बेटियों की शादी की चिंता राज्य सरकार करती है।

डॉ.सिंह आज यहां जिला साहू संद्य द्वारा मां कर्मा की 1002वी जयंती के अवसर पर आयोजित समरसता उत्सव को संबोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि साहू समाज एक उन्नतिशील और जागरूक समाज है।छत्तीसगढ़ के विकास में अन्य समाजों के साथ साहू समाज का भी महत्वपूर्ण योगदान है। यह समाज कुरीतियों का परित्याग कर आगे बढ़ रहा है और अपनी मेहनत से आज हर क्षेत्र में अग्रणी है।डॉ.सिंह ने इस अवसर पर मां कर्मा समरसता भवन निर्माण के लिए 20 लाख और देवरहा सेवा समिति के ज्योति कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की मंजूरी की भी घोषणा की।

उन्होने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 19 लाख 45 हजार गरीब परिवार की महिलाओं को 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन दिए गए हैं। आने वाले चार माह के भीतर 20 लाख अतिरिक्त महिलाओं को भी मामूली दर पर गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 3 लाख 40 हजार लोगों के लिए पक्का आवास बनाया गया है।प्रदेश के आवासहीन सभी लोगों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराया जायेगा।

डॉ.सिंह ने कहा कि पहले गरीब लोगों के पास इलाज हेतु दवाई खरीदने के लिए पैसे नहीं होता था, जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था।इसे देखते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लागू की गई। इस योजना के तहत पहले 30 हजार रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा दी गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार रूपए कर दिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना का भी उल्लेख किया।