Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / सरस्वती साईकिल योजना से बालिकाओं की दर्ज संख्या में 30 प्रतिशत का इजाफा-बृजमोहन

सरस्वती साईकिल योजना से बालिकाओं की दर्ज संख्या में 30 प्रतिशत का इजाफा-बृजमोहन

रायपुर 02 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने हाई स्कूलों में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के उत्साहजनक नतीजे आने का दावा करते हुए कहा कि इसके चलते हाई स्कूलों में बालिकाओं की दर्ज संख्या 65 प्रतिशत से बढ़ 93 प्रतिशत हो गई है।

श्री अग्रवाल आज यहां जे.आर. दानी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सरस्वती साईकिल योजना के तहत छात्राओं को निःशुल्क साईकिल वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की निःशुल्क सरस्वती साईकिल योजना से गांवों की बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने विशेष सफलता मिली है।समारोह में 317 छात्राओं को साईकिल वितरित की गई। रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे ने समारोह की अध्यक्षता की।

कृषि मंत्री और महापौर श्री दुबे ने स्कूल परिसर में छात्राओं के साथ साईकिल चलाकर उनका उत्साह बढ़ाया। कृषि मंत्री ने छात्राओं को मिठाई खिलाकर नई सायकलों की बधाई दी। छात्राओं ने एक साथ साईकिल की घण्टियां बजाकर खुशियां जाहिर की।

श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की कोशिश है कि छात्राएं जिन्दगी में उपलब्धियों की ऊंचाईयों पर पहुंचे। उन्होंने बालिका शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि एक बालिका शिक्षित होगी तो वह दो परिवारों को शिक्षित करने का काम करती है। श्री अग्रवाल ने कहा कि दानी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं स्कूल के इतिहास से प्रेरणा ले सकती हैं। यहां से निकली अनेक छात्राओं ने जीवन में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर स्कूल और अपने परिवार का नाम रौशन किया है।