Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / सरकार फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से करेंगी डेढ़ गुना अधिक निर्धारित – मोदी

सरकार फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से करेंगी डेढ़ गुना अधिक निर्धारित – मोदी

नई दिल्ली 17 मार्च।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकार फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य उन की उत्पादन लागत से कम से कम डेढ़ गुना अधिक निर्धारित करेगी।

श्री मोदी ने आज यहां वार्षिक कृषि उन्नति मेले में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार राज्यों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रही है कि किसानों को अपने उत्पादों के लिए घोषित किए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त हों।उन्होने इस बात पर जोर दिया कि किसानों को अपने उत्पादों से अधिकतम लाभ प्राप्त हों।उन्होंने फिर कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होने कहा कि खेती करने वालों के लिए कई आधुनिक ऐप शुरू किए गए हैं और नवीनतम प्रौद्योगिकी से उन्हें उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर निकट से काम कर रही है ताकि किसानों को और आसानी से ऋण मिल सकें क्योंकि  अक्सर देखा गया है कि छोटे किसानों को सहकारी संस्थाओं से कर्जे प्राप्त करने में परेशानी होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैविक खेती पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने इस वर्ष के बजट में राष्ट्रीय बांस मिशन के लिए लगभग13 सौ करोड़ रुपये दिए हैं।प्रधानमंत्री ने जैविक खेती पोर्टल का भी उद्घाटन किया और 13 राज्यों में 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखी। उन्होंने इस अवसर पर कृषि कर्मण पुरस्कार और पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार भी प्रदान किये।