Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / सरकार नोटबंदी के उद्देश्यों को हासिल करने में सफल रही- जेटली

सरकार नोटबंदी के उद्देश्यों को हासिल करने में सफल रही- जेटली

नई दिल्ली 30 अगस्त।वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार नोटबंदी के उद्देश्‍यों को हासिल करने में सफल रही है।इन उद्देश्‍यों में डिजिटीकरण, कर आधार में विस्‍तार, आतंकवाद पर नियंत्रण, कम नकद अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना शामिल हैं।

श्री जेटली ने रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट पर आज प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष कर आधार बढ़ा है और औपचारिक तथा अनौपचारिक अर्थव्‍यवस्‍थाओं का एकीकरण शुरू हुआ है।उन्‍होंने कहा कि लोग अब बैंकों में धन जमा करने के लिए मजबूर हुए हैं। उन्‍होंने ये भी कहा कि नोटबंदी का सकारात्‍मक असर हुआ। इससे अलगाववादी संगठनों और पथराव करने वालों को धक्‍का लगा।

उन्होने कहा कि..जिन लोगों में जीवन में कभी कालेधन के खिलाफ जंग नहीं लड़ी वो शायद इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्‍य क्‍या था ये समझ नहीं पाये। यह उद्देश्‍य किसी का पैसा जब्‍त करने का नहीं था। बैंकिंग सिस्‍टम में पैसा आ जाये उसका यह अर्थ नहीं वो सारा लेजिटिमेंट पैसा था उस पैसे के खिलाफ भी टैक्‍स विभाग पूरी जांच करता है, कार्रवाई करता है और यही कारण है कि लाखों लोगों को नोटिस में डाला गया है..।