Monday , May 23 2022
Home / MainSlide / सरकार ने महिला सशक्तिकरण को अपना मंत्र बनाया-रमन

सरकार ने महिला सशक्तिकरण को अपना मंत्र बनाया-रमन

कोरबा 19सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को अपना मंत्र बनाया है।

डा.सिंह ने आज प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के अंतर्गत जिले के घने जंगलों और पहाड़ों से घिरे मदनपुर गांव में आयोजित एक आम सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि संचार क्रांति योजना में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं। अब तक 20 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन मिल चुके हैं। राज्य सरकार ने बेटियों की निःशुल्क शिक्षा, महिलाओं के स्वास्थ्य और आर्थिक स्वावलम्बन के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की हैं, जिनका लाभ लेकर महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाथियों से प्रभावित इस क्षेत्र में सभी कच्चे मकान पक्के बनाए जाएंगे। ग्रामीणों ने उत्साह के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होने आमसभा में लगभग 109 करोड़ रूपये के 54 कार्यों का लोकार्पण, शिलान्यास और भूमिपूजन किया। उन्होंने लगभग 96 करोड़ 59 लाख रूपए की लागत से पाली-सिल्ली तक 21.50 किलोमीटर लम्बी सड़क के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया। आमसभा में उन्होंने 10 हजार 649 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में सामग्री और सहायता राशि वितरित की।

डॉ. सिंह ने आमसभा में कहा कि खनिज संसाधनों से समृद्ध कोरबा जिले का छत्तीसगढ़ के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खनिज बहुल जिलों में जिला खनिज न्यास के गठन के फैसले से सिर्फ कोरबा जिले को ही नहीं पूरे छत्तीसगढ़ को विकास कार्यो के लिए अतिरिक्त आर्थिक संसाधन मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरबा जिले में आने वाले 50 वर्षों तक विकास कार्यों के लिए आर्थिक संसाधनों की कमी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास यात्रा जनता के विश्वास की यात्रा है। मैं जनता का आशीर्वाद लेने के लिए इस यात्रा पर निकला हूॅ। बुजुर्ग माता और बहनों जब दोनों हाथ उठाकर आशीर्वाद देती हैं, तो संतुष्टि मिलती है। उनके चेहरे की चमक देखकर लगता है कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है।