Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 31 अक्टूबर तक

समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 31 अक्टूबर तक

जगदलपुर 12 सितम्बर।छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 16 अगस्त से 31 अक्टूबर तक किया जाएगा।

खाद्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में मक्का मूल्य पर मक्का उपार्जन हेतु कृषकों का पंजीयन की अवधि 16  अगस्त से 31 अक्टूबर तक निर्धारित किया गया है। खरीफ वर्ष 2018-19 के लिए औसत अच्छी किस्म एफ.ए.क्यू. के मक्का का समर्थन मूल्य रूपए पर 1700 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से ही मक्का की खरीदी 01 नवम्बर 18 से 31 मई 19 तक की जाएगी। किसानों से समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी की अधिकतम सीमा 10 क्विंटल प्रति एकड़ लिकिंग सहित निर्धारित की गई है। धान उर्पाजन के समान मक्का का उर्पाजन भी आनलाईन किया जाएगा।

मक्का का उपार्जन छत्तीसगढ़ स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा लम्पस के माध्यम से किया जाएगा। जिले में 22 समितियों के माध्यम से मक्का की खरीदी की जाएगी। भारत शासन द्वारा निर्धारित गुण्वत्ता मानकों के अनुरूप मक्का का उपार्जन कृषकों से ऋण पुस्तिका के आधार पर किया जाएगा तथा क्रय मात्रा का इन्द्राज संबंधित समिति के प्रबंधक अधिकृत कर्मचारी द्वारा अनिवार्यतः ऋण पुस्तिका मे की जाएगी।

मक्का खरीदी की राशि का समस्त भुगतान धान खरीदी के समान ही कृषकों के खाते में डिजिटल मोड से किया जाएगा।