Wednesday , December 1 2021
Home / जीवनशैली / संभोग से दूरी के हो सकते हैं हानिकारक परिणाम !

संभोग से दूरी के हो सकते हैं हानिकारक परिणाम !

संभोग से दूरी रखने वालों के लिए एक खराब खबर अध्ययनों में सामने आई हैं कि..इस दूरी के हानिकारक परिणाम हो सकते हैं..।

    जर्नल बायलॉजिकल साइकोलोजी के अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति संभोग से खुद को दूर रखता है, वो जब दूसरों के सामने भाषण देने उठते हैं, या किसी तनावपूर्ण परिवेश को हैंडल करने की बात उनके सामने आती है, तब ना चाहते हुए भी वो टेंशन में पहुंच जाते हैं। क्योंकि संभोग करने से एंडोर्फिन हार्मोन यानी कि फीलगुड हार्मोन का निष्कासन होता है, जो स्ट्रेस को कंट्रोल करने का काम करता है।

संभोग से दूरी से डिप्रेशन भी हो सकता है।डिप्रेशन एक ऐसी खतरनाक चीज है जिसकी वजह से महिला हो या पुरुष अवसादग्रस्त हो सकते हैं।आकाइव्स सेक्चुअल बिहेवियर के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन पुरुषों के सीमेन या वीर्य में मौजूद होता है जो महिलाओं के मूड को बनाने में मददगार होता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसन में प्रकाशित अध्ययन की मानें तो जो व्यक्ति हफ्ते में दो बार संभोग करते हैं, वो इरेक्टाइल डिसफंक्शन से  उतना ग्रस्त नहीं होते, जितना की संभोग नहीं करने वाले व्यक्ति होते हैं।क्योंकि बार-बार संभोग करने पर पेनाइन मसल्स को मजबूती मिलती रहती है।

   कम से कम सप्ताह में एक या दो बार भी संभोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहता है। क्योंकि इससे आईजीए का लेवल ज्यादा रहता है सेक्स नहीं करने वालों की तुलना में।