Tuesday , November 30 2021
Home / छत्तीसगढ़ / संगीत से समाज को स्वस्थ जीवन की ओर ले जाने की नई पहल

संगीत से समाज को स्वस्थ जीवन की ओर ले जाने की नई पहल

रायपुर 26 नवम्बर।बीमार मनुष्य संगीत के माध्यम से भी स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ सकता है। राजधानी रायपुर के संगीत शिल्पियों की संस्था छत्तीसगढ़ हार्मोनिका क्लब ने मुंह से बजाए जाने वाले वाद्य यंत्रों के प्रति लोगों को आकर्षित करना शुरू कर दिया है।

संस्था के संरक्षक और संस्थापक राजीव श्रीवास्तव (सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक) ने बताया कि इसके लिए छत्तीसगढ़ हार्मोनिका क्लब ने योग संगीत पर आधारित ‘तन-मन-रंजन’ शीर्षक से विशेष कार्यक्रम तैयार किया है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ आज सवेरे 7.30 बजे से 9 बजे तक यहां साइंस कॉलेज मार्ग पर स्थित अनुपम गार्डन में किया गया।

उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा हर सप्ताह रविवार के दिन राजधानी के किसी न किसी सार्वजनिक उद्यान में ‘तन-मन-रंजन’ कार्यक्रम रखा जा रहा है। उनका अगला कार्यक्रम तीन दिसम्बर को सवेरे 7.30 बजे स्थानीय तेलीबांधा तालाब के किनारे (मैरीन ड्राइव) में आयोजित किया जाएगा। श्री राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि  मुंह से बजाए जाने वाले वाद्य यंत्र जैसे-बांसुरी, माउथ आर्गन, मेलोडिका और सीटी (विस्लिंग) आदि म्यूजिक थैरेपी के लिए काफी उपयोगी हैं। इन वाद्य यंत्रों का इस्तेमाल  व्यक्ति अपने श्वसन तंत्र और फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।

अनुपम उद्यान में आज सुबह की सैर के लिए आने वाले नागरिक बड़ी संख्या में संस्था के प्रथम आयोजन में शामिल हुए। ओम शब्द के उच्चारण करतल ध्वनि और हास्य योग (लाफ्टर थैरेपी ) के बाद कलाकार सदस्यों ने माउथआर्गन, बांसुरी, मेलोडिका और सीटी बजाकर लगभग ढाई सौ नागरिकों के सामने संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इन कलाकारों का संगीत प्रदर्शन देखकर बुजुर्ग नागरिक श्री योगेश्वर मोंगरे और उनके एक साथी स्वयं को नहीं रोक पाए और उन्होंने भी माउथ आर्गन पर एक देशभक्ति गीत का संगीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हार्मोनिका क्लब के उपाध्यक्ष डॉ. मनीष श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष श्री नवाज खान, सचिव डॉ. रिमझिम श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव श्री विजयंत मोंगरे, वरिष्ठ कलाकार सर्वश्री नीलकंठ देशपांडे, निखिल मुकादम, शैलेष मोंगरे, तारकेश्वर वर्मा, कालिका सिंह, सुश्री नेहा पुरोहित और सुश्री दिशा बैस सहित अनेक सदस्यों ने माउथ आर्गन आदि के जरिये योग संगीत का प्रस्तुतिकरण दिया। श्री राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि छत्तीसगढ़ हार्मोनिका क्लब राज्य शासन वर्ष 2015 में द्वारा पंजीकृत एक सांगीतिक संस्था है।