Tuesday , November 30 2021
Home / देश-विदेश / श्रीलंका के साथ मछुआरों का मुद्दा ऊंचे स्तर तक है उठा – सुषमा

श्रीलंका के साथ मछुआरों का मुद्दा ऊंचे स्तर तक है उठा – सुषमा

नई दिल्ली 03 अगस्त।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत ने श्रीलंका के साथ मछुआरों का मुद्दा ऊंचे स्तर तक उठाया है।

  राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में श्रीमती स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष मई में कोलम्बो यात्रा के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के समक्ष यह मुद्दा उठाया। इस वर्ष अप्रैल में भारत आए श्रीलंका के प्रधानमंत्री और जून में विदेश मंत्री के साथ भी मछुआरों का मुद्दा रखा गया। उन्होने कहा कि सरकार मछुआरों की जल्द रिहाई और स्वदेश लौटने का मसला लगातार श्रीलंका की सरकार के साथ उठा रही है।

उन्होने कहा कि ..प्रधानमंत्री जी के अपने स्तर पर राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के साथ प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ जितने भी मीटिंग्स  हुए है, हर बार यह विषय उठाया जाता है और उसी का यह परिणाम है कि हम 42 बोट्स भी छुड़ाकर लाये हैं और हम 251 मछुआरे भी छुड़ाकर लाये हैं और जिनके बारे में खुद राजाजी ने पूछा था उनको भी समय से पहले छुड़ाकर लाए..।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि सरकार ने 28 जुलाई को सात मछुआरों को सुरक्षित छुड़वाया था। विदेश मंत्री ने कहा कि सरकार मछली पकड़ने की पारम्परिक पद्धति को प्रोत्साहित करेगी और एक हजार पांच सौ करोड़ का बजट रखा गया है।