Sunday , August 14 2022
Home / जीवनशैली / शादी से पहले लड़कियों को जरुर जान लेनी चाहिए ये खास बातें

शादी से पहले लड़कियों को जरुर जान लेनी चाहिए ये खास बातें

शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में बदलाव आते हैं और रिलेशनशिप का गणित भी बदल जाता हैं। जहां शादी से पहले लड़कियां अपने पार्टनर को भरपूर समय देती थी, वहीँ शादी के बाद जिम्मेदारियों की वजह से यह पत्नी अपन पति को उतना समय नहीं दे पाती हैं। कई बार यह वजह रिलेशनशिप में दूरियों का कारण बनने लगती हैं। ऐसे में लड़कियों को कुछ बातों को जानना जरूरी है कि शादी के बाद किस तरह अपनी रिलेशनशिप को मैनेज किया जाए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो शादी से पहले लड़कियों को पता होने चाहिए। ये आपको बेहतर लाइफ पार्टनर बनाने में मदद करेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में…

हार-जीत की भावना ना रखें

शादी के बाद कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव आम होते हैं। लेकिन अगर किसी मनमुटाव में जीत-हार के कारण मतभेद पैदा होते हैं तो रिश्ते में खटाश बढ़ती जाती है। इसलिए हमेशा हार-जीत की भावना से दूर रहें और किसी भी झगड़े को तुरंत खत्म करें।

पति या अन्य किसी की आलोचना से बचें

इस बात का ध्यान रखें ससुराल वालों के सामने किसी की बुराई न करें। जैसे ससुराल में भाभी हों तो उनसे ससुराल पक्ष के किसी रिश्तेदार या सास व ननद की बुराई, या सास के सामने अपने पति की किसी गलती को उजागर करना। खास कर पति-पत्नी के बीच की बातों को ससुराली जनों के सामने न लाएं। हो सकता है कि वह आपके सामने किसी रिश्तेदार की बुराई करे लेकिन आपको तब भी किसी की आलोचना नहीं करनी चाहिए। इससे उनके मन में आपके लिए गलत सोच विकसित हो सकती है।

शादी के बाद भी डेट पर जाएं

कई बार देखा जाता है कि कपल्स समय ना मिल पाने के कारण कहीं आउटिंग या डिनर पर नहीं जा पाते। ऐसा करने से उनकी लव-लाइफ में प्यार कम हो सकता है इसलिए समय मिलने पर हसबैंड के साथ डेट पर भी जाएं। अगर पॉसिबल हो तो समय-समय पर हसबैंड की पसंद का खाना भी बनाएं।

झगड़े से ज्यादा बेहतर है चर्चा करना

हर रिलेशनशिप में लड़ाई झगड़े होते ही रहते हैं। इसका यह मतलब नहीं होता है कि आपको हमेशा लड़ाई ही करनी है। बल्कि आपको यहां समझदारी भी दिखानी चाहिए। झगड़ों की जगह अगर आप अपने पार्टनर से बातचीत कर मामलें को सुलझाएंगे तो ये ज्यादा बेहतर होगा। छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े तो होते ही हैं। लेकिन अगर आप समझदार बनकर अपने पार्टनर को सुनेंगे और मामले को सुलझाने की कोशिश करेंगे तो ये बात आपके पार्टनर को बहुत पसंद आएगी। आपका पार्टनर भी जानेगा की आप बहुत समझदार हैं और अपनी समझदारी से किसी भी बात का हल निकाल लेते हैं।

हर सुबह नई सुबह जैसी लगे

गुड मॉर्निंग, गुड नाइट जैसे शब्द शादी के बाद भी आपके रिश्ते में प्यार की मिठास घोल देते हैं। हो सकता है आप दोनों की पिछली रात फाइट हुई हो और अगर आप खुद हसबैंड को सुबह उठते ही गुड मॉर्निंग विश करेंगी तो निश्चित ही सामने वाले का गुस्सा खत्म हो जाएगा। ऑफिस जाते समय बॉय बोलना, हग करना आदि चीजों से रिलेशन में पॉजिटिविटी आती है।

स्वादिष्ट भोजन से जीतें दिल

कहा जाता है कि इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। ये फॉर्मूला ससुराल को इम्प्रैस करने में काफी असरदार साबित हो सकता है। इसीलिए समय-समय पर अपने हाथ की बनी कोई स्पेशल डिश सभी को खिलाना न भूलें।

एक-दूसरे को स्पेस दें

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे को स्पेस देना जरूरी है। अगर आपके हसबैंड कहीं जॉब करते हैं और अगर आप उन्हें फ्रेंड्स या कलिग्स के साथ बाहर जाने के लिए स्पेस नहीं देंगी तो उन्हें घुटने होने लगेगी। इसलिए हमेशा एक-दूसरे को स्पेस दें।

बच्चों के साथ पति को भी दें अहमियत

कई रिलेशन में देखा जाता है कि शादी के बाद जब बच्चे होते हैं तो लड़की का ध्यान अपने बच्चे की ओर अधिक हो जाता है। लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि हेल्दी रिलेशन के लिए दोनों को बराबर अहमियत देना जरूरी है। इसलिए बच्चे होने के बाद भी पति को उसी तरह अहमियत दें जैसा शादी के पहले देती थीं। बच्चे जैसा देखते हैं, आगे चलकर वे भी वैसा ही करते हैं। इसलिए बच्चे आगे चलकर ऐसा ना करें इसके लिए बच्चे और पति के बीच बैलेंस बनाकर रखें।