Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / वृक्षारोपण की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश

वृक्षारोपण की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश

रायपुर 17 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह ने वन अधिकारियों को नियमित रूप से वृक्षारोपण में रोपित पौधों की नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिया है।

श्री सिंह ने आज यहां राज्य कैम्पा की संचालन समिति की बैठक में यह निर्देश दिया।बैठक में राज्य कैम्पा निधि के अंतर्गत राज्य के वन वृत्तों, वन मंडलों, उप-वन मंडलों और परिक्षेत्रों में किए गये ए.पी.ओ. के कार्यों की समीक्षा और कैम्पा मदसे कराये जा रहे वन क्षेत्रों के कार्यों के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कैम्पा निधि से कराये गये कार्यों में वन क्षेत्रों में पेयजल के लिए 222 सोलर वाटर पंप लगाये गयेहैं और बस्तर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के लिए 835 सोलर पंपों की स्थापना की गई है। कैम्पा मद से अटल नगर (नया रायपुर), जंगल सफारी और बॉटनिकलगार्डन का निर्माण कराया गया है। इसी तरह से भारत स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नौ सौ शौचालयों का निर्माण कराया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि कैम्पा मद से 28 हजार 493 हेक्टेयर क्षेत्र में वनीकरण क्षतिपूर्ति के कार्य कराये गये हैं। विभिन्न नदियों के तटों पर लगभग एक हजार 301 हेक्टेयर क्षेत्र मेंऑक्सी वन लगाने और 898 किलोमीटर सड़कों के किनारे वृक्षारोपण का कार्य किया गया है।अधिकारियों ने बताया कि राज्य के प्राचीन देव वनों के संरक्षण एवं विकास के कार्यों के साथ ही वन क्षेत्रों में मुनारा निर्माण के कार्य और वनों की सुरक्षा के लिए वन क्षेत्रों में बाउण्ड्रीवाल के निर्माण के कार्य कराये गये हैं।