Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / विश्व कप का खिताब जीतने पर फ्रांस में जश्न का माहौल

विश्व कप का खिताब जीतने पर फ्रांस में जश्न का माहौल

पेरिस/मास्को 16 जुलाई।फ्रांस ने दूसरी बार फुटबॉल विश्‍व कप का खिताब जीत लिया है।कल फाइनल में उसने क्रोएश्यिा को 4-2 से हराया।इस जीत के बाद फ्रांस में जश्न का माहौल है।

कल मास्को में मात्र 40 लाख की आबादी वाले क्रोएशिया ने अपनी काबिलियत को साबित कर बड़ी-बड़ी टीमों का गुरूर तोड़ा, लेकिन फाइनल में फ्रांस की जांबाजी के सामने उसकी एक न चली। क्रोएशिया ने अगर 18वें मिनट में आत्मघाती गोल न किया होता तो फाइनल की कहानी कुछ और ही होती।

क्रोएशिया के आत्मघाती गोल ने फ्रांस को बढ़त दी जिसे फिर वह मजबूत करता चला गया। फ्रांस ने 65वें मिनट में 4-1 की बढ़त बनाने के साथ ही खिताब पर अपना कब्ज़ा सुनिश्चित कर लिया।क्रोएशिया ने 69वें मिनट में अपना दूसरा गोल किया लेकिन इसके बाद उसके खिलाड़ी फ्रांस की मजबूत रक्षापंक्ति को भेद नहीं पाए। क्रोएशिया की टीम बेशक खिताब नहीं जीत पायी लेकिन उसके खिलाड़ी एक विजेता की तरह गर्व से सिर ऊंचा कर स्वदेश लौटेंगे। क्रोएशिया के कप्‍तान लुका मोडरिच को विश्‍व कप में सर्वश्रेठ प्रदर्शन करने के लिए गोल्‍डन बॉल से सम्‍मानित किया गया।

विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा छह गोल करने वाले इंग्‍लैंड के कप्‍तान हैरी केन को गोल्‍डन बूट का पुरस्‍कार दिया गया। स्पेन को फीफा फेयर प्ले ट्रॉफी से सम्‍मानित किया गया। फ्रांस के युवा सितारे एम्‍बाप्‍पे को एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्‍कार दिया गया।