Sunday , October 2 2022
Home / खेल जगत / विराट कोहली ने अपने मेंटल हेल्थ को लेकर बताया की एथलीट को क्यों लेना चाहिए खेल से ब्रेक..

विराट कोहली ने अपने मेंटल हेल्थ को लेकर बताया की एथलीट को क्यों लेना चाहिए खेल से ब्रेक..

भारत के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर प्रतिक्रिया दी है। गुरुवार को एक स्थानीय मीडिया के रिपोर्ट के हवाले से कोहली ने कहा कि उन्होंने अपने पूरे करियर में मानसिक स्वास्थ्य के साथ संघर्ष किया है। 33 साल के कोहली मैदान पर सबसे आक्रमक नजर आते हैं और विकेट लेने के बाद गेंदबाज से ज्यादा रिएक्शन इनका ही देखने को मिलता है।
मीडिया में किंग कोहली के नाम से लोक्रप्रिय विराट का बल्ला फिलहाल खामोश है और उनके फॉर्म को लेकर लगातार चर्चाएं होते रहती है। इंडियन एक्स्प्रेस से बात करते हुए कोहली ने कहा कि ‘करियर के दौरान उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कोहली ने कहा कि “मैंने व्यक्तिगत रूप से ऐसे समय का अनुभव किया है जब मुझे समर्थन और प्यार करने वाले लोगों कमरा भरा रहता था फिर भी मैं अकेला महसूस करता था, और मुझे यकीन है कि इस दौर से कई लोग गुजरे होंगे।
jagran
“यह निश्चित रूप से एक गंभीर मुद्दा है और हमें हमेशा जितना हो सके मजबूत रहने की कोशिश करनी चाहिए, यह आपको मजबूत बनाता है। कोहली ने कहा कि किसी भी एथलीट के लिए आराम आवश्यक है और यह उस खिलाड़ी को खेल के दबाव से निकलने और उन्हें मूल रूप से अपने नेचुरल गेम में लौटने में मदद करता है। उनकी यह प्रतिक्रिया ठीक एक महीने बाद आई है जब उन्होंने खुलासा किया था कि वह 2014 में इंग्लैंड दौरे पर रन न बनाने के कारण डिप्रेशन से जूझ रहे थे। उन्होंने फरवरी में अंग्रेजी कॉमेंटेटर मार्क निकोलस के साथ एक पोडकास्ट में कहा था कि “यह जानकर जागना अच्छा नहीं है कि आप रन नहीं बना पाएंगे। इस दौरान मुझे लगा कि मैं दुनिया का सबसे अकेला आदमी हूं।” आपको बता दें कि कोहली के बल्ले से 2019 से शतक नहीं निकले हैं। उन्होंने पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था। एशिया कप में कोहली वापसी करने वाले हैं उम्मीद है कि वह जल्द ही अपने फॉर्म में लौटेंगे।