Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई उन्नत तकनीक का होगा इस्तेमाल – गोयल

रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई उन्नत तकनीक का होगा इस्तेमाल – गोयल

नई दिल्ली 28 सितम्बर।रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जल्दी ही नवोन्वेषी उन्नत तकनीक अपनाई जायेंगी।

श्री गोयल ने आज यहां रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्विनी लोहानी के साथ पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रेल सुरक्षा तथा चेतावनी प्रणाली और मोबाइल रेल रेडियो संचार तकनीक को शामिल कर मौजूदा सिग्नल प्रणाली को सुधारा जायेगा। उन्होंने कहा कि शेष पांच हजार मानव रहित रेलवे फाटकों को निश्चित अवधि में हटाया जायेगा।

उन्होने कहा कि यात्रियों के लिए उच्च श्रेणी की सुरक्षा,गति तथा सेवा प्रदान करने के लिए रेल मंत्रालय प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा कि नई रेलवे लाइन बिछाने की बजाय पुरानी लाइनों के नवीनीकरण को प्राथमिकता दी जा रही है।

श्री गोयल ने बताया कि सुरक्षा बढ़ाने के लिए रेल के डिब्बों और स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं।उन्होने कहा कि न्यू इंडिया विकास यात्रा को गति प्रदान करने के लिए रेल मंत्रालय ने रेलवे में बदलाव के लिए पिछले महीने कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं।उन्होंने कहा कि दिसम्बर 18 तक दिव्यांगों और यात्री सुविधाओं सहित बेहतर बुनियादी सेवाओं वाले 20 स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जायेगा।