Sunday , July 3 2022
Home / MainSlide / रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वीवीपेट और ईवीएम का प्रशिक्षण

रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वीवीपेट और ईवीएम का प्रशिक्षण

रायपुर 28 अक्टूबर।रायपुर और दुर्ग संभाग के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वीवीपेट और ईवीएम का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में दोनों संभागों के 10 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी समेत रिटर्निंग आफिसर तथा सहायक रिटर्निंग आफिसरों ने हिस्सा लिया. निर्वाचन आयोग से पहुँचे मास्टर ट्रेनर श्री अतीक अहमद ने अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान पहली बार प्रयुक्त हो रहे वीवीपेट के तकनीकी पहलुओं से परिचित कराया।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर श्री अहमद ने बताया कि वीवीपेट में मतदाता पहली बार अपने मतदान की पुष्टि वीवीपेट मशीन के माध्यम से कर पाएगा. इसके लिए वीवीपेट मशीन में मतदान की पर्ची मतदान उपरांत 7 सेकंड के लिए प्रदर्शित होगी तथा प्रदर्शित होने के बाद पर्ची ड्राप बाक्स  में संग्रहित हो जाएगी. उन्होंने बताया कि वीवीपेट को मतगणना के दौरान शामिल किया जाएगा. इसमें प्रत्येक विधानसभा के किसी एक वीवीपेट की गणना भी की जाएगी. इस वीवीपेट का निर्धारण लाटरी के आधार पर किया जाएगा।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर श्री पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि मतदान के दौरान वीवीपेट और बैलेट यूनिट मतदाता के समक्ष होगा जबकि कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास होगा. प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारियों से वीवीपेट युनिट का प्रयोग भी करवाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री समीर विश्नोई, श्री के.के.आर. सिंह एवं श्रीमती पद्मिनी भोई , सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनीष मिश्रा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।