Wednesday , May 18 2022
Home / MainSlide / राष्ट्र आज मना रहा है 73वां गणतंत्र दिवस

राष्ट्र आज मना रहा है 73वां गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली 26 जनवरी।राष्‍ट्र आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। मुख्‍य समारोह राष्‍ट्रीय राजधानी में राजपथ पर आयोजित किया गया, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुख्‍य परेड की सलामी ली।

गणतंत्र दिवस परेड समारोह सुबह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ शुरू हुआ। उन्‍होंने कृतज्ञ राष्‍ट्र की ओर से शहीद स्‍मारक पर पुष्‍पचक्र अर्पित किया।

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारत की सैन्‍य शक्ति, सांस्‍कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का भव्‍य प्रदर्शन किया गया। परेड में कुल 16 मार्चिंग दस्‍तों ने हिस्‍सा लिया। इनमें 6 सेना से और एक-एक नौसेना और वायु सेना संबद्ध था। इसके अलावा, केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिसबलों के चार, दिल्‍ली पुलिस का एक और नेशनल केडिट कोर के दो और राष्‍ट्रीय सेवा योजना का एक दस्‍ता शामिल था।

विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 12 तथा मंत्रालयों और विभागों की नौ झाकियां परेड में दिखाई गईं।छत्तीसगढ़ की झांकी में गोधन न्याय योजना एवं  उत्‍तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्‍वनाथ धाम को दिखाया  गया।अन्‍य झांकियों में- महाराष्‍ट्र की जैव विविधता, गोवा की सास्‍कृतिक धरोहर, कर्नाटक के परम्‍परागत हस्‍तशिल्‍प, मेघालय राज्‍य की स्‍थापना की 50वीं वर्षगांठ और स्‍वतंत्रता आंदोलन में पंजाब के योगदान को प्रदर्शित किया गया।विभिन्‍न मंत्रालयों की झांकियों में जल जीवन मिशन, उड़ान, राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, महर्षि अरबिन्‍दो की 150वीं जयंती और नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती शामिल थीं।

इस अवसर पर, जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के सहायक सब इंस्‍पेक्‍टर बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें यह सम्‍मान 2020 में श्रीनगर में आतंकरोधी अभियान में वीरता और साहस के लिए दिया गया। उनकी पत्‍नी और पुत्र ने राष्‍ट्रपति से यह सम्‍मान प्राप्‍त किया।