Thursday , September 29 2022
Home / MainSlide / राज्यों में हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस

राज्यों में हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली 26 जनवरी।गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी राज्‍यों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया और मार्च पास्‍ट किया गया।

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू संभाग के सभी इलाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस उत्‍साहपूर्व मनाया गया।जम्‍मू के मौलाना आजाद स्‍टेडियम में उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।कश्‍मीर घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गया। मुख्‍य समारोह श्रीनगर के एस. के. क्रिकेट स्‍टेडियम में हुआ। उपराज्‍यपाल के सलाहकार फारूख खान ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

नवगठित केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में गणतंत्र दिवस भव्‍य तरीके से मनाया गया। समारोह की शुरूआत शहीदों के स्‍मरण से हुई। लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर. के. माथुर ने लेह युद्ध स्‍मारक पर माल्‍यार्पण किया।

हिमाचल प्रदेश में मुख्‍य समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज में हुआ।राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सेना, आईटीबीपी के जवानों, पुलिस ,होमगार्ड,एनसीसी केडेटस, एन. एस. एस., स्काउट एंड गाईडस से सलामी ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। और विभिन्न विभागों की विकासात्मक झांकियां  आकर्षण का केन्द्र रहीं।

उत्‍तर प्रदेश में सभी जिला मुख्‍यालयों, शैक्षिक संस्‍थाओं, मदरसों और विभिन्‍न सरकारी कार्यालयों में गणतंत्र दिवस उत्‍साहपूर्वक मनाया गया। राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की उपस्थिति में लखनऊ में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली।

गुजरात में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजकोट में अनेक विकास परियोजनाओं की शुरुआत की गई।राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत ने आज सुबह सौराष्ट्र के व्यापारिक केंद्र राजकोट में मुख्य मंत्री विजय रुपानी की उपस्थिति में तिरंगा फहराया। इस अवसर पर राज्य पुलिस, स्टेट रिजर्व पुलिस बल, होमगार्ड्स, एनसीसी कैडेटों का प्रभावशाली मार्च पास्ट आयोजित किया गया।

महाराष्‍ट्र में भी राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने मुम्‍बई के शिवाजी पार्क में राष्‍ट्र ध्‍वज फहराया।तमिलनाडु के राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने आज सुबह चेन्‍नई में गणतंत्र‍ दिवस समारोह में तिरंगा झंडा फहराया और सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों, पुलिस और छात्र-छात्राओं की टुकडि़यों की परेड का निरीक्षण किया।

केंद्रशासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली में आज गणतंत्र दिवस के साथ*साथ विलय दिवस भी मनाया गया। दादर एवं नगर हवेली और दमन द्वीप दो संघ प्रदेश की जगह आज से एक संघ प्रदेश बन गया है और इसका मुख्‍यालय दमन में रखा गया है। स्‍वामी विवेकानंद मैदान में इस प्रदेश के पहले प्रशासक प्रफुल्‍ल पटेल ने ध्‍वजवंदन किया। उन्‍होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया‍ कि दोनों प्रदेश एक होने से फ्यूल खर्च बचेगा, वहीं प्रशासनिक कार्य एक मुख्‍यालय से सुचारू रूप से चलेगा।