Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / राज्यसभा में शोरगुल के बीच ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक पारित

राज्यसभा में शोरगुल के बीच ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक पारित

नई दिल्ली 22 मार्च।संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के शोरगुल के कारण आज भी कामकाज में रूकावट आई। दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई है।

राज्यसभा ने शोरगुल के बीच ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक 2018 पारित कर किया गया।इसे बिना चर्चा के ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। लोकसभा इसे पिछले सप्ताह पारित कर चुकी है। इसमें सरकार को समय समय पर ग्रेच्युटी भुगतान की सीमा निर्धारित करने के अधिकार का प्रावधान है।

सदन में विपक्षी कांग्रेस, ऑल इंडिया अन्ना डीएमके और तेलंगाना राष्ट्र समिति तथा अन्य दलों के सदस्यों की नारेबाजी के कारण सभापति एम. वेंकैया नायडू ने नाराजगी व्यक्त की और कहा कि पूरा देश उनकी गतिविधियों को देख रहा है।

संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने इस बात को दोहराया कि सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और इसके लिए उन्होंने विपक्ष का सहयोग मांगा। हंगामा जारी रहने पर सभापति ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

लोकसभा की बैठक शुरू होने पर तेलंगाना राष्ट्र समिति और ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के सदस्य अपनी मांगो के समर्थन में नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य तेलंगाना में नौकरियों में आरक्षण कोटा बढ़ाने और ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के सदस्य कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे थे।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि जबतक सदन का कामकाज सामान्य नहीं हो जाता तब तक वे अवश्विास प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ा सकतीं, क्योंकि वे प्रस्ताव का समर्थन करने वाले सदस्यों की गणना नहीं कर पाएंगी। शोर-शराबा जारी रहने पर उन्होंने सदन की कार्यवाही पहले 12 बजे तक फिर दिन भर के लिए स्थगित कर दी।