Friday , December 3 2021
Home / छत्तीसगढ़ / रमन ने चिकित्सकों को ’स्वास्थ्य रत्न’ से किया सम्मानित

रमन ने चिकित्सकों को ’स्वास्थ्य रत्न’ से किया सम्मानित

रायपुर 29 सितम्बर।मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज रात एक निजी टी.वी चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में चैनल की ओर से चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले चिकित्सकों को ’स्वास्थ्य रत्न’ से सम्मानित किया।

डा.सिंह ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है।बस्तर जैसे सुदूर क्षेत्रों में चिकित्सा की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। वहां पर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य फेलोशिप योजना के तहत विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है, जिससे दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा में बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज जैसे किडनी की डायलिसिस भी किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण हुआ, तो हमारे सामने मातृ मृत्युदर, शिशु मृत्यु दर की चुनौतियां थी, मगर आज यहां इनकी दर काफी कम हो गई है। उन्होंने कहा-हमने मितानिनों की नियुक्ति की, जिसे पूरे देशभर में ’आशा’ के मॉडल के रूप में अपनाया गया है। साथ ही कई नर्सिंग कॉलेज खोले गए, जिसके माध्यम से अस्पतालों में प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ की नियुक्ति की गई । इसके कारण प्रदेश में संस्थागत प्रसव में तेजी से वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए प्रदेश की राजधानी में डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल में उच्च स्तरीय सुविधा है, जिसमें आसपास के राज्यों से भी इलाज के लिए मरीज आते है। राज्य सरकार द्वारा बच्चों के हृदय के इलाज के लिए मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना शुरू की गई है, जिससे प्रतिवर्ष कई बच्चों को लाभ हुआ है।