Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / रमन ने किया रावघाट-जगदलपुर 140 किलोमीटर के रेल मार्ग का शिलान्यास

रमन ने किया रावघाट-जगदलपुर 140 किलोमीटर के रेल मार्ग का शिलान्यास

जगदलपुर 28 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने लगभग 2538 करोड़ रूपए की रावघाट-जगदलपुर परियोजना के तहत 140 किलोमीटर लम्बे रेल मार्ग निर्माण के लिए भूमिपूजन और  शिलान्यास करते हुए कहा कि इस रेल मार्ग से बस्तर के विकास के नए दरवाजे खुलेंगे।

डा.सिंह ने प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज यहां एक बड़ी सौगात देते हुए रेल लाइनों की तुलना मनुष्य के हाथों की रेखाओं से की।उन्होने कहा कि आज के युग में रेल नेटवर्क के विकास और विस्तार से ही किसी भी देश अथवा राज्य की तकदीर और तस्वीर संवरती है।
उल्लेखनीय है कि इस परियोजना के प्रथम चरण में दल्लीराजहरा से रावघाट तक लगभग 95 किलोमीटर रेल मार्ग का निर्माण प्रगति पर है और इस मार्ग पर दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर तक रेलसेवा भी शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम बेड़मा-दहीकोंगा से जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 119 किलोमीटर के चौड़ीकरण कार्य का भी लोकार्पण किया।उन्होने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, जहां नया इतिहास रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बस्तर एजुकेशन हब, मेडिकल कॉलेज, नगरनार इस्पात संयंत्र के साथ एक नये युग में प्रवेश कर रहा है। यहां नये-नये उद्योग और सहायक उद्योग लगेंगे। रेल लाइन के आसपास विकास को नई गति मिलेगी। आने वाले समय में इस क्षेत्र में 10 गुना ज्यादा विकास होगा।

केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, रेल राज्य मंत्री राजेन्द्र गोहेन, छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप, वन मंत्री महेश गागड़ा, लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप, कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।