Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / रमन ने उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर वहां के लोगो को दी बधाई

रमन ने उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर वहां के लोगो को दी बधाई

रायपुर 08 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 09 नवम्बर को देश के 27वें राज्य उत्तराखण्ड के स्थापना दिवस पर वहां की जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है।

डॉ. सिंह ने उत्तराखण्ड स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी बधाई संदेश में कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जनभावनाओं के अनरूप नवम्बर 2000 में छत्तीसगढ़, उत्तराखण्ड और झारखण्ड राज्यों का निर्माण कर अपना वचन निभाया था। तीन राज्य आज तेजी से तरक्की की राह पर अग्रसर हैं।

उन्होने कहा कि हिमालय के पर्वतीय अंचल में स्थित उत्तराखण्ड राज्य भारत के पौराणिक इतिहास में देवभूमि के नाम से भी सम्मानित है। देश की दो प्रमुख नदियों गंगा और यमुना का उद्गम गंगोत्री और यमुनोत्री इस राज्य में स्थित हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश, केदारनाथ और बद्रीनाथ जैसे पवित्र तीर्थ उत्तराखण्ड राज्य की सांस्कृतिक धरोहर हैं, जो करोड़ों भारतीयों की आस्था का प्रमुख केन्द्र हैं।हिमालय की गोद से निकलने वाली प्रमुख नदियों और उनके किनारे स्थित पवित्र तीर्थों की वजह से उत्तराखण्ड राज्य के साथ छत्तीसगढ़ और देश के सभी राज्यों के निवासियों के हजारों वर्ष पुराने सांस्कृतिक संबंध हैं।

डॉ.सिंह ने राज्य स्थापना दिवस पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और वहां के सभी नागरिकों के प्रति अपनी शुभेच्छा प्रकट की है और उम्मीद जतायी है कि छत्तीसगढ़ का समकालीन यह राज्य भी निकट भविष्य में विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। डॉ. सिंह ने उत्तराखण्ड की जनता की सुख-समृद्धि की कामना की है।