Sunday , May 22 2022
Home / MainSlide / मोदी 31 अक्टूबर को करेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण

मोदी 31 अक्टूबर को करेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण

अहमदाबाद 18 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आगामी 31 अक्टूबर को लौह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।यह विश्‍व की सबसे बड़ी प्रतिमा है और इसे स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। 31 अक्‍तूबर को सरदार पटेल की जयंती है।

इस प्रतिमा को गुजरात में नर्मदा नदी पर स्थित साधु बेट द्वीप पर बनाया गया है। राज्‍य सरकार इस ऐतिहासिक आयोजन को बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारी कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे, जब 31 अक्टूबर 13 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी लगभग 2400 करोड़ों रूपए की लागत से तैयार की गई है। प्रतिमा का मूलभूत ढांचा प्र‍बलित कांकरीट से बना है, जबकि ऊपरी सतह में 553 कांस्‍य पेनलों का प्रयोग किया गया है। नर्मदा बांध से तीन किलोमीटर की दूरी पर साधु बेट द्वीप पर यह प्रतिमा खड़ी की गई है।

प्रतिमा के साथ 193 मीटर की ऊंचाई पर 200 पर्यटकों की क्षमता वाली एक दर्शक गैलेरी बनाई गई है।भूतल पर सरदार पटेल के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी है, जहां से दो हाईस्‍पीड लिफ्ट द्वारा पर्यटक दर्शक गैलेरी पर जा सकते हैं।