Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर हुए रवाना

मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर हुए रवाना

नई दिल्ली 21 मई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं।वे सोचि में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह बातचीत दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के बीच नियमित परामर्श बैठक का हिस्सा होगी। श्री पुतिन के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर विचार करेंगे।दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और और भारत-रूस संबंधों को और मजबूती देने के बारे में भी विचार-विमर्श करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन प्राथमिक रूप से वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। जिसमें ईरान के साथ परमाणु समझौते से बाहर निकलने के अमरीकी निर्णय के प्रभाव और ईरान के माध्यम से सेंट पीटरबर्ग के साथ मुंबई को जोड़ने वाले अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे का मुद्दा भी शामिल हो सकता है।

प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति अफगानिस्तान और सीरिया की स्थिति और आतंकवाद के खतरे जैसे मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे। शंघाई सहयोग संगठन ब्रिक्स और यूरेशियन इकनॉमिक्स यूनियन शिखर सम्मेलन भी इस वार्ता में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेशों में विश्वास व्यक्त किया कि श्री पुतिन के साथ उनकी बातचीत से दोनों देशों के बीच विशिष्ट सामरिक भागीदारी और सुदृढ़ होगी।