Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / मोदी फिलीपीन्स की आज से तीन दिनों की सरकारी यात्रा पर

मोदी फिलीपीन्स की आज से तीन दिनों की सरकारी यात्रा पर

नई दिल्ली 12 नवम्बर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलीपीन्स की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर रवाना हो गए हैं।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार श्री मोदी फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में 31वीं शिखर बैठक, 12वीं पूर्व एशिया शिखर बैठक, भारत-आसियान शिखर बैठक और वार्षिक शिखर बैठकों के साथ-साथ कई अन्य प्रमुख कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की मनीला यात्रा आज शाम आसियान की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में भाग लेने से आरंभ होगी। वे कल 31वें आसियान शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। भारत आसियान समूह का कूटनीतिक सहयोगी है। उसके बाद वो मनीला के पास अंतर्राष्ट्रीय धान अनुसंधान संस्थान जाएंगे। इस संस्थान ने धान की गुणवत्ता तथा उत्पादन सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।इसमें अधिकांश भारतीय वैज्ञानिक हैं।यह संस्थान देश से बाहर पहला केन्द्र वाराणसी में स्थापित करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी फिलीपींस के राष्ट्रपति रौडरिगो दुतेर्ते से मिलेंगे तथा कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।उनके अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प से भी मिलने की उम्मीद है जिन्होंने मनीला में अपनी यात्रा की अवधि बढ़ा दी है।प्रधानमंत्री की यह भारत की एक्ट ईस्ट योजना के तहत सामाजिक- राजनीतिक, आर्थिक, कूटनीतिक तथा सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करेगी।