Monday , August 8 2022
Home / MainSlide / मोदी ने 2022 तक किसी भी परिवार के बेघर नहीं रहने का संकल्प दोहराया

मोदी ने 2022 तक किसी भी परिवार के बेघर नहीं रहने का संकल्प दोहराया

नई दिल्ली 31जुलाई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिर दोहराया है कि 2022 तक कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा उसका अपना आवास होगा।

श्री मोदी ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से जुड़ी शिकायतों के समाधान में प्रगति की भी समीक्षा करते हुए इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने और इसके रास्‍ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने को कहा।

केन्‍द्र सरकार 2022 तक सभी को मकान के संकल्‍प को हासिल करने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ रही है।समाज के कमजोर वर्गों, निम्‍न आय वर्ग के लोगों और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों को किफायती दर पर मकान उपलब्‍ध कराने के लिए योजना शुरू गई। इस योजना के दो अंग हैं।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्‍तर्गत 85 लाख मकान बनाने की मंजूरी दी गई है, जिसमें से 26 लाख मकान बना दिए गए हैं।ग्रामीण आवास के अन्‍तर्गत पिछले पांच वर्षों में एक करोड़ 54 लाख मकान बनाए गए हैं और एक करोड़ 95 लाख और मकान बनाने का प्रस्‍ताव है।

प्रधानमंत्री ने आयुष्‍मान भारत के कार्यान्‍वयन की भी विस्‍तार से समीक्षा की।उन्‍हें बताया गया कि लगभग 35 लाख लाभार्थियों को अस्‍पतालों में चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराई गई। इस योजना से 16 हजार से अधिक अस्‍पताल जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री ने इस योजना को और कारगर बनाने के लिए राज्‍यों के साथ बातचीत करने की सलाह दी।