Thursday , January 20 2022
Home / MainSlide / मोदी ने दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के एक खंड का किया उद्घाटन

मोदी ने दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के एक खंड का किया उद्घाटन

नोयडा 25 दिसम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज दिल्‍ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन किया।इस अवसर पर उन्‍होंने एक पट्टिका का अनवारण किया।

उद्घाटन के बाद श्री मोदी और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने मेट्रो में सवार होकर बोटैनिकल गार्डन से ओखला पक्षी विहार स्‍टेशन तक सफर किया। इस लाइन का यह खंड नोएडा के बोटैनिकल गार्डन से दिल्‍ली के कालकाजी मन्दिर को जोड़ेगा। इससे नोएडा और दक्षिण दिल्‍ली के बीच यात्रा में कम समय लगेगा।

उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल राम नाईक, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, संस्‍कृति मंत्री डॉक्‍टर महेश शर्मा, शहरी विकास मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और दिल्‍ली मेट्रो के प्रबन्‍ध निदेशक मंगू सिंह मौजूद थे।इस मेट्रो लाईन में 50 प्रतिशत राशि दिल्ली राज्य सरकार के भी लगी होने के बावजूद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को आमंत्रित नही किया गया था।

प्रधानमंत्री ने बाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह समय संपर्क का है और इसके बिना जीवन रूक सा जाता है। उन्होंने कहा कि अभी शुरू हुई यह मेट्रो लाइन न केवल इस पीढ़ी के लिए बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी लाभकारी होगी। श्री मोदी ने कहा कि 2022 में जब देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा तो वे चाहेंगे कि हम ऐसे भारत में रह रहे हों, जहां पेट्रोल का आयात कम होता हो। इसके लिए परिवहन के आधुनिक साधनों से हमें युक्त होंगे।

इस वर्ष यह तीसरी मेट्रो लाइन है जिसका प्रधानमंत्री उद्घाटन कर रहे हैं। इससे पहले उन्‍होंने जून में कोच्चि मेट्रो और नवम्‍बर में हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन किया था।