Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / मोदी ने केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा

मोदी ने केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा

कोच्चि 18अगस्त।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।यह राशि पिछले सप्ताह गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राज्‍य को 100 करोड़ रुपये की घोषणा के अतिरिक्‍त है।

श्री मोदी ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से प्रत्‍येक मृतक के निकटम परिजन को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल प्रत्‍येक व्‍यक्ति को पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने केरल  सरकार को उसकी मांग के अनुरूप खाद्य पदार्थ और दवाइयों सहित राहत सामग्री उपलब्‍ध कराने का भरोसा दिलाया है।

उन्होने बीमा कंपनियों को भी नुकसान का जायजा लेने के लिए विशेष शिविर लगाने और प्रभावित परिवारों तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों को समय पर क्षतिपूर्ति राशि जारी करने का निर्देश दिया है। फसल बीमा योजना के तहत किसानों के दावों को भी जल्‍द निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।

श्री मोदी ने बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। श्री मोदी ने बाढ़ से जान-माल के नुकसान पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

उन्होने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बाढ़ से टूटे प्रमुख राजमार्गों की मरम्‍मत प्राथमिकता के आधार पर करने, के निर्देश दिए हैं। सरकारी क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी और पीजीसीआईएल को बिजली आपूर्ति बहाल करने में राज्‍य सरकार की मदद करने के लिए कहा गया है।