Wednesday , May 18 2022
Home / MainSlide / मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिन की यात्रा रवाना

मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिन की यात्रा रवाना

नई दिल्ली 23 जुलाई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिन की यात्रा के पहले चरण में रूवांडा के लिए रवाना हो गये हैं।

विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंध सचिव टी.एस.त्रिमूर्ति ने बताया कि रूवांडा के लिए किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है।उन्होने कहा कि..ये एक ऐतिहासिक यात्रा है, रवांडा के लिए किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली यात्रा है। इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होने की संभावना है..।

प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान रूवांडा के राष्‍ट्रपति के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे।इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे।वे किगाली नरसंहार स्‍मारक भी जाएंगे और रवांडा की राष्‍ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना–गिरिंका के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री युगांडा जाएंगे।अपने प्रवास के दौरान श्री मोदी वहां के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे और युगांडा की संसदको संबोधित करेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका में जोहान्‍सबर्ग जाएंगे जहां वे ब्रिक्‍स देशों के दसवें सम्‍मेलन में भाग लेंगे।भारत की विश्व नीति में अफ्रीका की मुख्य प्राथमिकता रही है।