Thursday , September 29 2022
Home / MainSlide / मोदी एवं ब्राजील के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद 11 समझौतों पर हस्ताक्षर

मोदी एवं ब्राजील के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद 11 समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली 25 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्राजील के राष्‍ट्रपति जाईर मेसियस बोल्‍सोनारो के बीच आज हुई बातचीत के बाद 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि समझौते स्‍वास्‍थ्‍य, जैव ऊर्जा सहयोग, सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान, भू-गर्भ और खनिज संसाधन सहित अनेक महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में किए गए हैं। ब्राजील की राष्‍ट्रपति की यात्रा से अलग चार और समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि उनकी यात्रा दोनों देशों के बढ़ते संबंधों का परिचायक है।उन्होने कहा कि..मुझे खुशी है कि हमने आज कई महत्‍वपूर्ण समझौते भी किए हैं। विविध क्षेत्रों जैसे- बायोएनर्जी, कैटल, जोनोमिक्‍स, हेल्‍थ एंड ट्रेडिशनल मेडिसीन, साइबर सिक्‍यूरिटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, गैस तथा संस्‍कृति में हमारे सहयोग और तेजी से आगे बढ़ेंगे..।

श्री मोदी ने कहा कि भारत-ब्राजील के कूटनीटिक संबंध साझा आदर्शों पर आधारित हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश अनेक अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर मिलकर काम करते हैं और एक-दूसरे की विकास यात्रा में सहभागी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा उद्योग में सहयोग बढ़ाने पर ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है।ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनारो ने कहा कि ब्राजील भारत के साथ आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए आगे भी प्रयास जारी रखेगा।