Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / मोदी आज छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय दौरे पर

मोदी आज छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय दौरे पर

जांगला(बस्तर) 14 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ में घुर नक्सल प्रभावित बस्तर के बीजापुर जिले के जांगला में पिछड़े जिलों के लिए कायाकल्प योजना का शुभारंभ करेंगे।

बीजापुर देश के 115 पिछड़े जिलों में एक है जिसे शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और वित्तीय समावेशन के संकेतकों के आधार पर कायाकल्प के लिए चुना गया है।प्रधानमंत्री इस दौरान कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

श्री मोदी बस्तर क्षेत्र में चार घंटे से अधिक समय बिताएंगे। बीजापुर जिले के जांगला गांव में एक जनसभा को संबोधित करने के साथ ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के संपूर्ण स्वास्थ्य के घटक का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ करेंगे।वे यहां केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमि पूजन भी करेंगे। इस मौके पर श्री मोदी वन-धन विकास योजना के तहत बीजापुर में खोले जा रहे देश के पहले वन-धन विकास केन्द्र की आधारशिला रखेंगे। इस केन्द्र में वनवासियों को वनउपज के प्रसंस्करण, भंडारण, विपरण और ब्रांडिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बस्तर नेट परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे। इसके तहत बस्तर संभाग के सभी सात जिलों में करीब आठ सौ 36 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाया जा रहा है। इसके अलावा वह दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर रेल लाईन का भी लोकार्पण करेंगे।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी उनके साथ मौजूद रहेंगे।