Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / मोदी अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में पहुंचे दक्षिण अफ्रीका

मोदी अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में पहुंचे दक्षिण अफ्रीका

जोहानिसबर्ग 25 जुलाई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग पहुंच गए हैं।वे 10वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका पांच देशों के इस संगठन में शीर्ष नेता अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों विशेषकर अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक प्रशासन और व्‍यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शि चिन फिंग, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

युगांडा की दो दिन की यात्रा के दौरान श्री मोदी ने वहां के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ आपसी संबंध मजबूत करने के बारे में व्‍यापक विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री ने युगांडा की संसद को भी सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि भारत, अफ्रीकी महाद्वीप के साथ सहयोग को और बढ़ाने तथा आतंकवाद और अतिवाद के खिलाफ संघर्ष में उसके साथ खड़ा रहेगा।

भारत और युगांडा ने रक्षा सहयोग, आधिकारिक और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, संस्‍कृति तथा पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला के क्षेत्र में चार समझौता ज्ञापनों पर कल हस्‍ताक्षर किए। भारत ने युगांडा को बीस करोड़ डॉलर की दो ऋण सुविधाएं भी प्रदान की हैं, जिनमें ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, कृषि और डेयरी क्षेत्र शामिल हैं।श्री मोदी ने युगांडा के जिंजा में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा स्‍थल पर गांधी धरोहर केन्‍द्र बनाने की भी घोषणा की।