Thursday , July 7 2022
Home / MainSlide / मिजोरम और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

मिजोरम और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

आईजोल/भोपाल 28 नवम्बर।मिजोरम और मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शान्तिपूर्ण ढ़ग से जारी है।

मिजोरम में मतदान सवेरे सात बजे शुरू हो गया और शाम चार बजे तक चलेगा।जबकि मध्यप्रदेश में सुबह आठ बजे शुरू हुआ और पांच बजे तक चलेगा।

मिजोरम के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आशीष कुंद्रा ने बताया कि स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रबंध किए गये हैं।40 विधानसभा सदस्यों को चुनने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 209 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सत्ताधारी कांग्रेस और मिज़ो नेशनल फ्रंट ने 40 प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के 39 और ज़ोरम पीपल्स मुवमेंट के 38 उम्मीदवार हैं।

मध्‍य प्रदेश में मतदान आठ बजे शुरू हो गया है और शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। हालांकि बालाघाट जिले के बैहर, लांजी और परसवाड़ा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सवेरे सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक रखा गया है।

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी वी.एल. कांताराव  ने बताया कि स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए गये हैं।मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न कराने के लिए लगभग एक लाख 80 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गये हैं।
मध्‍यप्रदेश में लगभग 5 करोड़ 4 लाख 95 हजार मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा 1094 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं। राजनीतिक दलों में भाजपा ने सभी 230 सीटों पर उम्मीदवारों को उतारा है जबकि कांग्रेस 229 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

कांग्रेस ने टीकमगढ़ जिले की जतारा सीट शरद यादव की अगुवाई वाले लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ दी है।बहुजन समाज पार्टी ने 227 उम्मीदवार खड़े किये हैं तो समाजवादी पार्टी भी 52 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।मध्यप्रदेश में पहली बार चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी ने 208 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।