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मसल्स रिकवरी के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल…

आधुनिक समय में सेहतमंद रहने के लिए सही दिनचर्या का पालन, संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है। इन नियमों का पालन करने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। हालांकि, घंटों वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी को एनर्जी की जरूरत पड़ती है। खासकर, वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी जरूरी है। इसके लिए डाइट पर पैनी नजर रखनी पड़ती है। अगर आप भी वर्कआउट करते हैं, तो मसल्स रिकवरी के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-
चिकन और मछली हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा वर्कआउट करने के बाद डाइट में लीन मीट लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में चिकन और फिश जरूर एड करें। फिश और चिकन में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-बी12, जिंक और आयरन पाया जाता है। खासकर, प्रोटीन तो प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये आवश्यक पोषक तत्व मसल्स को मजबूत करने में सहायक होते हैं। चिकन और मछली के सेवन से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। हरी पत्तेदार सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां मसल्स को मजबूत और रिस्टोर करने में मददगार साबित होती हैं। इसके अलावा, इनमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट्स बहुत कम मात्रा में होते हैं, जो ह्रदय के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। एवोकाडो वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करें।खासकर, कीटो डाइट फॉलो करने वाले लोग एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं। इसमें कार्ब्स बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। वहीं, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो मसल्स यानी मांसपेशियों के ऐंठन को कम करने और संकुचन में सुधार करता है। सूखे मेवे सूखे मेवे का भी सेवन करें। इनमें प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन युक्त चीजों को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके लिए वर्कआउट के बाद सूखे मेवे जरूर खाएं।