Wednesday , May 25 2022
Home / MainSlide / मनरेगा के स्वीकृत कार्य पूर्ण करने के मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

मनरेगा के स्वीकृत कार्य पूर्ण करने के मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

रायपुर 06 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह ने राज्य में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कराये जा रहे विभिन्न स्वीकृत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये है।

मुख्य सचिव श्री सिंह ने आज यहां मनरेगा की राज्य स्तरीय सशक्त समिति की बैठक में यह निर्देश दिया। बैठक में योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने केन्द्र शासन की महात्मा गांधी नरेगा की अभिसरण मद की महत्वाकांक्षी योजना ग्रामीण हाट बाजारों में चबूतरा निर्माण और नदी पुनरूद्धार परियोजना के अंतर्गत मृतप्राय या मृत नदियों के पुनरूद्धार करने के लिए जल्द ही कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। इसी तरह से अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा जल संरचानाओं के कार्य कराने के भी निर्देश दिये है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य में योजना के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष के लिए 38 लाख 49 हजार परिवारों का पंजीयन मजदूरी के लिये किया गया है। जिसमें से पिछले पांच माहों में लगभग 18 लाख परिवारों को रोजगार दिया गया है। इसमें लगभग 64 हजार परिवारों को सौ दिन से अधिक का और 70 हजार परिवारों को सौ दिन का रोजगार मिल चुका है।बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव सुनील कुजूर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव  सी.के.खेतान, सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव सुश्री रीता शांडिल्य, उप सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास  जितेन्द्र शुक्ला, महात्मा गांधी नरेगा के आयुक्त पी.सी. मिश्रा सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।